Friday, September 16, 2022
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Tips for Writing SEO Friendly Blog Article Kaise Likhe: Top 10

Tips for Writing SEO Friendly Blog Article Kaise Likhe : User और Search Engine दोनों के लिए अनुकूलित ब्लॉग पोस्ट लिखना एक Skillहै। यह सहेलो मय लेने वाली और कठिन दोनों हो सकती है। अपने Readers को जोड़े रखने के लिए आपको अपने Subject को चुनने और लिखने में होशियार होना चाहिए। यह एक essay लिखने जैसा नहीं है, जैसे, आपको छोटे विवरणों पर ध्यान देने और SEOनियमों के एक सेट को लागू करने की आवश्यकता है।

अच्छी गुणवत्ता वाली सामग्री के साथ एक अच्छी तरह से अनुकूलित Blog post में Search Engine में High ranking की संभावना अधिक होती है, जबकि एक अच्छी तरह से अनुकूलित ब्लॉग पोस्ट जिसमें इतनी अच्छी सामग्री नहीं होती है, High ranking प्राप्त करने की संभावना सीमित होती है।

हम जो कहने की कोशिश कर रहे हैं, अगर आप अपनी Ranking में सुधार करना चाहते हैं, तो आपको अपने Writing Skill में सुधार करना होगा।

SEO-फ्रेंडली ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखें, इन टिप्स से शुरुआत करें।

First, an SEO friendly blog post is also a user-friendly blog post

SEO का सही अर्थ ऐसी सामग्री प्रकाशित करना है जिसे सर्च इंजन और उपयोगकर्ता दोनों समझ सकें।

यदि इन दोनों शर्तों को पूरा नहीं किया जाता है, तो आपके पास उच्च रैंकिंग प्राप्त करने की सीमित संभावना है, और आपके पाठकों द्वारा आपकी पोस्ट को ‘अनदेखा’ करने की अधिक संभावना है।

यदि, दूसरी ओर, आप दोनों मानदंडों को पूरा करने का प्रबंधन करते हैं, तो आपके ब्लॉग पोस्ट Google पर उच्च रैंक करेंगे, और उपयोगकर्ता आपकी सामग्री को पढ़ने और संलग्न करने में अधिक समय व्यतीत करेंगे (टिप्पणियां जोड़ना, सोशल मीडिया पर साझा करना, या परिवर्तित करना)।

दूसरा, SEO ऑप्टिमाइज़्ड पोस्ट में जरूरी नहीं कि बढ़िया कंटेंट हो

यह एक विरोधाभासी बयान की तरह लग सकता है, लेकिन ऐसा नहीं है। मुझे समझाने दो।

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ब्लॉग पोस्ट का मूल्यांकन करते समय सामग्री की गुणवत्ता सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है, लेकिन यह केवल एक ही नहीं है।

अच्छी गुणवत्ता वाली सामग्री के साथ एक अच्छी तरह से अनुकूलित ब्लॉग पोस्ट में खोज में उच्च रैंकिंग की संभावना अधिक होती है, जबकि एक अच्छी तरह से अनुकूलित ब्लॉग पोस्ट जिसमें इतनी अच्छी सामग्री नहीं होती है, उच्च Google रैंकिंग प्राप्त करने की सीमित संभावना होती है।

दूसरे शब्दों में, आपको किसी ब्लॉग पोस्ट के उच्च रैंक की उम्मीद सिर्फ इसलिए नहीं करनी चाहिए क्योंकि आपने इसे SEO-फ्रेंडली बनाने के लिए चरणों का पालन किया है।

यह अच्छी सामग्री और अच्छे एसईओ (ऑफ-पेज एसईओ सहित) का संयोजन है जो एक ब्लॉग पोस्ट को Google के पहले पृष्ठों पर धकेल देगा।

तो, अब जब आपको इस बात की बेहतर समझ है कि एक अनुकूलित ब्लॉग पोस्ट क्या है और क्या नहीं है, तो आइए देखें कि कैसे सुनिश्चित करें (प्रकाशित बटन को हिट करने से पहले), कि आपका ब्लॉग एसईओ के अनुकूल होगा।

10 Tips for Writing SEO Friendly Blog Posts

#1 लिखना शुरू करने से पहले सोचें

जब भी आप शुरुआत में अपने ब्लॉग पोस्ट में क्या लिखना है, इस बारे में सोचते हुए बिताते हैं, तो यह समय है कि आप बाद में इस प्रक्रिया में बचत करेंगे।

मैं यह करता हूं:

दैनिक आधार पर, मैं विभिन्न डिजिटल मार्केटिंग ब्लॉगों से एसईओ और मार्केटिंग से संबंधित कई लेख पढ़ता हूं।

जब मुझे कोई ऐसा शीर्षक या विषय मिलता है जो दिलचस्प हो और मेरे भविष्य के ब्लॉगों में से एक के लिए उम्मीदवार हो, तो मैं अपने नोट्स में URL और शीर्षक की प्रतिलिपि बनाता हूं।

प्रत्येक माह की शुरुआत में, मैं अपना प्रकाशन कार्यक्रम तैयार करता हूं। अन्य स्रोतों के अलावा, मैं अपने नोट्स को भी देखता हूं और सभी सहेजे गए लेखों की समीक्षा करता हूं।

यह तय करने के बाद कि किन विषयों को कवर करना है, मैं Google कैलेंडर में प्रत्येक विषय के लिए एक प्रकाशन तिथि निर्धारित करता हूं।

जब वास्तव में पोस्ट लिखने का समय होता है, तो मैं इन सवालों के जवाब देने के लिए विषय लेता हूं और अधिक विस्तृत विश्लेषण (कीवर्ड रिसर्च सहित) करता हूं:

  • ब्लॉग पोस्ट में किन विशिष्ट विषयों को शामिल करना है?
  • पोस्ट का लक्ष्य क्या है (किसी कीवर्ड के लिए बेहतर रैंकिंग प्राप्त करना, अधिक ग्राहक प्राप्त करना, मेरे एसईओ पाठ्यक्रम को बढ़ावा देना आदि)
  • नई पोस्ट से मेरे पाठकों को क्या लाभ होगा?

इन सवालों के पहले से जवाब देने से अगले चरणों पर आगे बढ़ना आसान हो जाता है।

#2 ब्लॉग पोस्ट की संरचना बनाएं

अगला कदम अपने ब्लॉग पोस्ट की संरचना को लिखना है। संरचना से मेरा मतलब पोस्ट के विभिन्न भागों को परिभाषित करना है।

ब्लॉग पोस्ट को विभिन्न भागों में विभाजित करना लेखन को आसान बना सकता है। बड़े खंड लिखने की कोशिश करने के बजाय, पोस्ट के एक विशिष्ट भाग को कवर करने के लिए 200 शब्द लिखना तेज़ और अधिक कुशल है।

सुझाव: यह विशेष रूप से तब उपयोगी होता है जब आपके पास एक बैठक में पद समाप्त करने का समय नहीं होता है। एक बार जब आपके पास संरचना तैयार हो जाती है, तो आप अपना ध्यान फिर से उत्पन्न करने और अपने विचारों को व्यवस्थित करने के लिए बहुत अधिक समय की आवश्यकता के बिना अलग-अलग हिस्सों पर एक-दूसरे से स्वतंत्र रूप से काम कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, जिस ब्लॉग पोस्ट को आप अभी पढ़ रहे हैं उसे लिखने से पहले, मैंने वह संरचना बनाई जो इस तरह दिखती थी:

Tips for Writing SEO Friendly Blog Article Kaise Likhe

सामान्य तौर पर, एक ब्लॉग पोस्ट में एक परिचय, मुख्य भाग और निष्कर्ष (एक निबंध लिखने के समान) होना चाहिए।

फिर मुख्य भाग को कई भागों में विभाजित किया जा सकता है। इस पोस्ट की संरचना को फिर से देखें और अंतिम परिणाम देखने के लिए पृष्ठ को ऊपर और नीचे स्क्रॉल करें।

ध्यान दें कि मैंने पोस्ट के मुख्य भाग (SEO Friendly Blog Post लिखने के लिए 10 Tips) को विभिन्न भागों में कैसे विभाजित किया।

#3 Title और URL क्राफ्ट करें

अगला कदम अपने ब्लॉग पोस्ट के शीर्षक और URL के बारे में निर्णय लेना है।

मुझे पता है कि कुछ ब्लॉगर पहले इस चरण को करना पसंद करते हैं और फिर ब्लॉग संरचना बनाते हैं, लेकिन मैंने पाया कि एक बार जब आप पोस्ट को कवर करने का एक अच्छा विचार रखते हैं तो शीर्षक के साथ आना आसान होता है।

How to write Title and urll
How to write Title and urll

अगर आपको लगता है कि आपको पहले शीर्षक और फिर ब्लॉग संरचना पर काम करने की ज़रूरत है, तो हर तरह से, अपने मामले के लिए जो अधिक कुशल है उसका पालन करें।

एक अच्छा और दिलचस्प शीर्षक लिखना SEO उद्देश्यों और उपयोगकर्ता-मित्रता के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम है।

SEO के लिए एक अनुकूलित शीर्षक महत्वपूर्ण है क्योंकि यह खोज इंजनों को एक बड़ा संकेत देता है कि पृष्ठ किस बारे में है।

एक अच्छे शीर्षक में निम्नलिखित विशेषताएं होनी चाहिए:

  • इसकी वर्ण लंबाई 55-60 के बीच है ताकि इसे SERPS में बिना ब्रेक के दिखाया जा सके।
  • इसमें आपका लक्षित कीवर्ड शामिल है (लेकिन कीवर्ड-भरवां नहीं)
  • यह ब्लॉग पोस्ट की सामग्री का सटीक वर्णन करता है
  • खोज इंजन परिणाम पृष्ठों में प्रदर्शित होने पर उपयोगकर्ताओं को आपकी प्रविष्टि पर क्लिक करना दिलचस्प है।
  • उदाहरण के लिए इस पोस्ट का शीर्षक लें “Seo Friendly Blog Posts कैसे लिखें – My Step by Step Process”।

मेरा लक्षित कीवर्ड “एसईओ के अनुकूल ब्लॉग पोस्ट” था और केवल उस कीवर्ड के साथ एक शीर्षक बनाने के बजाय, मैंने खोज इंजन और उपयोगकर्ताओं दोनों के लिए इसे स्पष्ट करने के लिए ‘हाउ टू’ और ‘माई स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया’ को जोड़ा। सामग्री में क्या अपेक्षा करें।

शक्तिशाली शब्दों की एक सूची है, जो अनुसंधान द्वारा सिद्ध की गई है जो शीर्षकों को अधिक रोचक और क्लिक करने योग्य बनाती है।

power words to SEO your blog titles

Optimized titles के अन्य अच्छे उदाहरण नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाए गए हैं:

Optimized Title

जब URL की बात आती है, तो नियम सरल होते हैं:

  • यूआरएल बनाने वाले शब्दों को अलग करने के लिए “-” का प्रयोग करें। यदि आपके ब्लॉग के लिए ऐसा नहीं है और आप वर्डप्रेस पर हैं, तो आपको अपनी परमालिंक संरचना को बदलने की आवश्यकता है।
  • अनावश्यक शब्दों को हटाकर अपने URL को छोटा बनाने पर विचार करें – आमतौर पर ऐसा होता है कि शीर्षक के आधार पर आपके CMS द्वारा URL स्वतः उत्पन्न हो जाता है। आप क्या कर सकते हैं (पहली बार ब्लॉग पोस्ट प्रकाशित करने से पहले) परमालिंक (यूआरएल) को मैन्युअल रूप से बदलना और कुछ शब्दों को हटा देना है।

उदाहरण के लिए, इस ब्लॉग पोस्ट के लिए डिफ़ॉल्ट URL /how-to-write-SEO-friendly-blog-posts –my-step-by-step-process/ था, लेकिन मैंने इसे /seo-Friendly में बदलकर अनुकूलित किया है- वेबदैनिकी डाक/।

इसकी पुष्टि करने के लिए कुछ अध्ययन हैं लेकिन जैसा कि Google द्वारा कई बार नोट किया गया है, अकेले आपका URL प्रारूप एक बड़ा रैंकिंग कारक नहीं है।

महत्वपूर्ण: यदि आप किसी पोस्ट के प्रकाशित होने के बाद अपना URL बदलना चाहते हैं, तो आपको अपनी रैंकिंग बनाए रखने के लिए 301 रीडायरेक्ट जोड़ने होंगे।

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#4 Headings का सही प्रयोग करें

जब शीर्षकों की बात आती है तो एक अच्छी तरह से अनुकूलित ब्लॉग पोस्ट इन नियमों का पालन करता है:

पृष्ठ पर केवल एक h1 टैग है – जो आमतौर पर पोस्ट के <शीर्षक> के समान होता है, हालांकि यह समान नहीं होना चाहिए।

महत्वपूर्ण बात यह है कि केवल एक h1 टैग होना चाहिए और वह शीर्षक आपके लक्षित खोजशब्दों को शामिल करना है।

एक पदानुक्रमित मोड में शीर्षकों का उपयोग करें: पोस्ट का शीर्षक h1 टैग है और फिर मुख्य अनुभागों में एक h2 और उपखंडों में एक h3 होना चाहिए।

तो, टैग का क्रम H1->H2->H3 होना चाहिए।

जब आप एक अच्छी ब्लॉग संरचना बनाते हैं, तो शीर्षकों को ठीक करना आसान होता है। नीचे दिए गए स्क्रीनशॉट पर एक नज़र डालें जो दिखाता है कि मैंने इस ब्लॉग पोस्ट के लिए शीर्षकों का उपयोग कैसे किया।

Optimized Heading

आपकी सामग्री को इस संरचनात्मक तरीके से व्यवस्थित करने का कारण सरल है: यह क्रॉलिंग प्रक्रिया के दौरान सर्च इंजन स्पाइडर की मदद करता है और उपयोगकर्ताओं के लिए ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने (और स्कैन) करने में आसान बनाता है।

#5 अपने पैराग्राफ को छोटा रखें

किसी पृष्ठ पर केवल बड़े पैराग्राफ न डालें और प्रकाशित करें बटन दबाएं।

इस बात की अच्छी संभावना है कि आपके अधिकांश पाठक मोबाइल पर हों, इसलिए उनके लिए सामग्री को पढ़ना आसान बनाएं।

पाठ को कम उबाऊ बनाने के लिए छोटे पैराग्राफ (2-3 वाक्य लंबे) का प्रयोग करें और विभिन्न स्वरूपण विकल्पों का लाभ उठाएं जैसे बोल्ड, इटैलिक, अंडरलाइन।

#6 समझ में आने पर लिंक जोड़ें

जब भी आप कोई नया अंश लिखें, तो आंतरिक लिंक जोड़कर अपने ब्लॉग पर पहले से प्रकाशित ब्लॉग पोस्ट के साथ इसे जोड़ने का प्रयास करें।

आंतरिक लिंकिंग एक बहुत ही प्रभावी और पालन करने में आसान SEO तकनीक है जिसके कई लाभ हैं:

  • यह खोज इंजनों को आपकी वेबसाइट पर नए पृष्ठ खोजने में मदद करता है – किसी पृष्ठ को क्रॉल करते समय, खोज इंजन स्पाइडर किसी भी लिंक का अनुसरण करेंगे (जिसमें nofollow विशेषता नहीं है) और इसे अपनी अनुक्रमणिका में जोड़ें (यदि यह मौजूद नहीं है)।
  • यह खोज इंजन को एक पृष्ठ के बारे में एक बड़ा संकेत देने का एक और तरीका है – उदाहरण के लिए, जब मैं इस तरह एक लिंक जोड़ता हूं: एसईओ ट्यूटोरियल, मैं क्रॉलर को बता रहा हूं कि लिंकिंग पेज का एसईओ ट्यूटोरियल के साथ क्या करना है।
  • यह उपयोगकर्ताओं को किसी लिंक पर क्लिक करने और किसी विषय के बारे में अधिक पढ़ने का विकल्प देने का एक शानदार तरीका है।
  • यह उन तकनीकों में से एक है जिसका उपयोग आप बाउंस दर को कम करने और उपयोगकर्ताओं को अपनी वेबसाइट पर अधिक समय तक रखने के लिए कर सकते हैं।

इस पोस्ट पर करीब से नज़र डालें और ध्यान दें कि मैंने अन्य पोस्ट के लिंक कैसे जोड़े।

एंकर टेक्स्ट में कीवर्ड का उपयोग करने से न डरें, ऐसा करने पर कोई जुर्माना नहीं है।

Google अपने ब्लॉग में ऐसा कर रहा है और विकिपीडिया भी ऐसा ही कर रहा है (नीचे स्क्रीनशॉट देखें)।

wikipedia use of internal links

#7 कीवर्ड का उपयोग करें (लेकिन कीवर्ड स्टफिंग नहीं)

आपके ब्लॉग पोस्ट में आपके लक्षित कीवर्ड (और विविधताएं) होने से आपको परेशानी नहीं होगी, वास्तव में, ऐसा करने की अनुशंसा की जाती है।

जैसा कि मैंने इस पोस्ट की शुरुआत में उल्लेख किया है, जो अनुशंसित नहीं है वह है कीवर्ड स्टफिंग।

दूसरे शब्दों में, ऐसा करने के लिए टेक्स्ट में कीवर्ड न जोड़ें, लेकिन इसे तभी करें जब पढ़ना स्वाभाविक हो।

आपको कीवर्ड कहां जोड़ने चाहिए? मुझे यह प्रश्न बहुत मिलता है और उत्तर सरल है:

  • पोस्ट के शीर्षक में
  • आपकी पोस्ट के मुख्य शीर्षकों में
  • पोस्ट के संदर्भ में
  • निष्कर्ष में’

यहाँ आपके लिए एक संकेत है

कीवर्ड स्टफिंग और एक ही कीवर्ड को बार-बार दोहराने से बचने के लिए, Google कीवर्ड टूल या SEMRUSH पर जाएं और अपना मुख्य कीवर्ड खोजें।

ये टूल आपको उन कीवर्ड की सूची देंगे जो आपके मुख्य कीवर्ड से निकटता से संबंधित हैं। सुनिश्चित करें कि आपने अपने ब्लॉग पोस्ट में उनमें से कुछ कीवर्ड का उल्लेख किया है।

make use of keywords
make use of keywords

#8 अपने ब्लॉग पोस्ट की लंबाई को ऑप्टिमाइज़ करें

अध्ययनों से पता चला है कि लंबी पोस्ट खोज में बेहतर प्रदर्शन करती हैं और उन्हें सोशल मीडिया पर अधिक लाइक और उल्लेख प्राप्त होते हैं।

हालांकि यह सच है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि छोटे पदों की रैंक अच्छी नहीं होगी। जो अधिक महत्वपूर्ण है वह सामग्री की गुणवत्ता है न कि मात्रा।

आपको यह समझना चाहिए कि किसी विशेष विषय के लिए ब्लॉग पोस्ट लिखते समय, आप मूल रूप से उसी विषय के बारे में पहले से प्रकाशित सैकड़ों अन्य पोस्ट के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं।

आपका लक्ष्य अपने ब्लॉग पोस्ट को बेहतर बनाना है ताकि जब सही तरीके से प्रचारित किया जाए, तो यह उपयोगकर्ताओं और संभवतः प्राकृतिक लिंक का ध्यान आकर्षित करे ताकि अंततः वे मौजूदा पोस्ट को पछाड़ सकें।

जब Google किसी पृष्ठ की रैंकिंग का मूल्यांकन कर रहा होता है, तो वह शब्दों की संख्या को ध्यान में नहीं रखता है, बल्कि उस पृष्ठ को इंगित करने वाले लिंक की संख्या को ध्यान में रखता है।

अच्छी छवियों, अध्ययन के संदर्भ और उपयोगी जानकारी के साथ कहानी के दोनों पक्षों को कवर करने वाली एक गहन पोस्ट को बढ़ावा देने से उस पोस्ट की तुलना में लिंक मिलने की बहुत अधिक संभावना है जो इतनी दिलचस्प नहीं है।

Google को खोलना, अपने लक्षित कीवर्ड की खोज करना और परिणामों की जांच करना, यह पता लगाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आपके ब्लॉग पोस्ट कितने समय के लिए हैं।

पहले पृष्ठ पर दिखाई देने वाली सभी दस प्रविष्टियाँ खोलें और शब्दों की संख्या और उनके द्वारा प्रदान की जाने वाली सामग्री के प्रकारों पर ध्यान दें।

एक ऐसा टुकड़ा प्रकाशित करने का लक्ष्य जो सभी पहलुओं (शब्द लंबाई, स्वरूपण, सूचना की गुणवत्ता) में बेहतर हो।

प्रकाशित करें बटन दबाएं और फिर अपने ब्लॉग पर ट्रैफ़िक लाने के लिए सभी उपलब्ध व्हाइट हैट विधियों का उपयोग करें।

तुरंत परिणाम प्राप्त करने की अपेक्षा न करें, Google में रैंक करने में समय लगता है इसलिए चमत्कार होने की प्रतीक्षा में वहां न बैठें बल्कि अपने अगले ब्लॉग पर काम करना शुरू करें।

#9 अपने Meta Description को ऑप्टिमाइज़ करें

ऊपर बिंदु 3 में, मैंने किसी Post के Titles और URL को ऑप्टिमाइज़ करने के बारे में बात की है; अपनी मेटा विवरण लंबाई को अनुकूलित करना भी उतना ही महत्वपूर्ण है।

Description Tag 200 से कम वर्णों में पोस्ट का सारांश है। Google आपके विवरण को परिणामों में दिखाना चुन सकता है, इसलिए उपयोगकर्ताओं को आपके लिंक पर क्लिक करने और आपके ब्लॉग पर जाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए इसे जानकारीपूर्ण और दिलचस्प होना चाहिए।

अनुकूलित विवरण के कुछ उदाहरण यहां दिए गए हैं:

Meta Description
Meta Description

#10 अपनी Imagesऔर अन्य Media Items को अनुकूलित करें

छवियाँ, ग्राफ़, इन्फोग्राफिक्स, वीडियो, सांख्यिकी और अन्य मीडिया तत्व, सामग्री की गुणवत्ता को पढ़ने और बढ़ाने के लिए ब्लॉग पोस्ट को अधिक रोचक बनाते हैं।

हालाँकि Google ने यह स्पष्ट कर दिया है कि वे अभी तक किसी छवि या वीडियो के संदर्भ को नहीं समझ सकते हैं (किसी पृष्ठ को क्रॉल करते समय), फिर भी कई वेबमास्टर अपनी छवियों को SEO अनुकूलित बनाने के नियमों का पालन करने में विफल रहते हैं।

अर्थपूर्ण फ़ाइल नामों और मानव-अनुकूल का उपयोग करने के लिए केवल इतना ही आवश्यक है

Image Optimization

उदाहरण के लिए, यदि आप कोई ऐसी छवि प्रकाशित कर रहे हैं जो 2020 के SEO आँकड़े दिखाती है, तो छवि का नाम img001.jpg न रखें, बल्कि इसका नाम बदलकर कुछ और अर्थपूर्ण कर दें, अर्थात seo-statistics-2021.jpg।

ALT TEXT के लिए, इसे खाली न छोड़ें बल्कि कुछ ऐसे शब्द लिखें जो छवि का वर्णन करते हैं यानी SEO सांख्यिकी 2020।

संकेत: किसी छवि का ALT टेक्स्ट आपके ब्लॉग पोस्ट में संबंधित कीवर्ड का उपयोग करने का एक और अवसर है।

बोनस टिप: अपनी सामग्री को अप-टू-डेट रखें

बहुत सारे लोग विभिन्न मंचों पर पूछ रहे हैं “मुझे अपने ब्लॉग को कितनी बार अपडेट करना चाहिए?” और “क्या सामग्री की ताजगी एक रैंकिंग कारक है?”, और मैं इसका कारण समझ सकता हूं।

यह बहुत अच्छा होगा यदि कोई आपसे कहे कि आपको अपने ब्लॉग को नियमित रूप से अपडेट करने की आवश्यकता नहीं है, इससे हम सभी के लिए चीजें बहुत आसान हो जाएंगी लेकिन दुर्भाग्य से, ऐसा नहीं है।

आपको कई कारणों से अपने ब्लॉग पर ताज़ा सामग्री रखने की आवश्यकता है।

  • यह आपके Google अनुक्रमणिका में मौजूद पृष्ठों की संख्या में वृद्धि करेगा। यह आपकी वेबसाइट और डोमेन को मजबूत बनाता है।
  • यह उपयोगकर्ताओं के लिए आपके ब्लॉग पर वापस आने का एक और प्रोत्साहन है।
  • अपने ग्राहकों के संपर्क में रहना एक अच्छा ‘बहाना’ है।
  • यह एक साथ रहने या अपने प्रतिस्पर्धियों को बायपास करने के तरीकों में से एक है।
  • यह आपके लेखन कौशल को बेहतर बनाने में आपकी मदद करेगा
  • यह अधिक पृष्ठ दृश्य उत्पन्न कर सकता है

Conclusion

इस ब्लॉग पोस्ट से महत्वपूर्ण सबक निम्नलिखित:

एक नया पोस्ट शुरू करने से पहले, अपना शोध करने में कुछ समय बिताएं और अपने दिमाग में स्पष्ट करें कि क्या लिखना है और आप क्या हासिल करना चाहते हैं।

एसईओ के अनुकूल ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए ऊपर बताए गए दिशानिर्देशों का पालन करें और यदि आपके पास मौजूदा ब्लॉग पोस्ट हैं जो अनुकूलित नहीं हैं, तो वापस जाने और आवश्यक परिवर्तन करने के लिए कुछ समय आवंटित करें।

एक प्रकाशन कार्यक्रम के साथ आएं जिसका आप अनुसरण कर सकते हैं और लंबे समय तक उस पर टिके रह सकते हैं।

यदि आपने SEO सीखना शुरू कर दिया है, तो अपनी आशा न खोएं, पहले महीनों में परिणाम इतने अच्छे नहीं हो सकते हैं, लेकिन उच्च-गुणवत्ता वाली अनुकूलित सामग्री प्रकाशित करते रहें और ट्रैफ़िक अंततः प्रवाहित होगा।

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