Friday, September 16, 2022
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Thande pani se nhane ke Fayde| Cold Water Bath Good Benefit & Side Effects Hindi: 12 Fayde

Thande pani se nhane ke Fayde: ठंडे पानी से नहाने को ज्यादातर लोगों की दिनचर्या में जगह नहीं मिलती। लेकिन ठंडे पानी से नहाने से कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं। लेकिन इसका उपयोग सदियों से कठोर जलवायु परिस्थितियों के अनुकूल लोगों द्वारा किया जाता रहा है। यहां तक ​​​​कि एथलीट भी ठंडे स्नान पसंद करते हैं और यह निश्चित रूप से किसी भी कारण से नहीं है। इस प्रकार, हम आपके साथ यह रहस्य साझा करेंगे कि आपको ठंडे पानी के स्नान में खुद को क्यों विसर्जित करना चाहिए।

कोल्ड शावर(Cold Shower/Bath) 70 डिग्री फ़ारेनहाइट से नीचे के पानी के तापमान के साथ कोई भी बारिश होती है। उन्हें स्वास्थ्य लाभ हो सकता है। जल चिकित्सा (जिसे हाइड्रोथेरेपी भी कहा जाता है) का उपयोग सदियों से हमारे शरीर की कठोर परिस्थितियों के अनुकूल होने की प्रवृत्ति का लाभ उठाने के लिए किया जाता रहा है। नतीजतन, हमारे शरीर तनाव के प्रति अधिक प्रतिरोधी हो जाते हैं।

किसी भी स्थिति के लिए कोल्ड शावर उपचार का मुख्य स्रोत नहीं है, लेकिन वे लक्षणों से राहत और सामान्य स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकते हैं। नीचे ठंडे स्नान के लाभों की जाँच करें।

Thande pani se nhane ke Fayde

#1. Boosting immunity function

एक साधारण ठंडा शॉवर आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को कई तरह से मदद कर सकता है क्योंकि ठंडे पानी के संपर्क में आने से एक लाभकारी एंटी-इंफ्लेमेटरी नॉरपेनेफ्रिन रिलीज होता है। एक अध्ययन में पाया गया कि ठंडे पानी के तैराकों में “ऑक्सीडेटिव तनाव के लिए एक बेहतर अनुकूलन” था, जबकि एक अन्य अध्ययन बताता है, “ठंडे पानी में तैरने से शरीर की सहनशीलता बढ़ सकती है। ठंडे पानी में तैरने से भी आसान, ठंडे पानी से नहाने का सबसे आसान तरीका है। इन महान लाभों में।

#2. डिप्रेशन कम करें

त्वचा में ठंडे रिसेप्टर्स के उच्च घनत्व के कारण, एक ठंडे स्नान से परिधीय तंत्रिका अंत से मस्तिष्क तक भारी मात्रा में विद्युत आवेगों को भेजने की उम्मीद है, जिसके परिणामस्वरूप एक अवसाद-विरोधी प्रभाव हो सकता है।

यह यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन, रिचमंड के एक अध्ययन से है, जबकि एक अन्य अध्ययन से पता चला है कि प्रति सप्ताह दो या तीन ठंडे शावर लेने वालों में अवसादग्रस्त लक्षणों से राहत मिली थी।

#3. Boost metabolism

जो लोग रोजाना ठंडे पानी से नहाते हैं, वे एक मुख्य कारण के लिए चयापचय में वृद्धि दिखाते हैं – भूरे वसा ऊतक (अच्छे वसा) में सक्रियता बढ़ जाती है जिसका उपयोग गर्मी उत्पन्न करने और हमें ठंड से बचाने के लिए किया जाता है। यह उस प्रकार का वसा है जिसे हम चाहते हैं और इसे क्रिया में लाने से चयापचय को बढ़ावा मिलता है।

#4. उत्पादकता में वृद्धि

India 3,000 प्रतिभागियों को शामिल करने वाले एक अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों ने 30-90 सेकंड के ठंडे पानी के विस्फोट के साथ अपना दैनिक स्नान समाप्त किया, वे परीक्षण के केवल 30 दिनों के बाद अपने सहयोगियों की तुलना में 29% कम अनुपस्थित थे।

यह बताता है कि अध्ययन पूरा करने वालों में से दो-तिहाई ने परीक्षण समाप्त होने के बाद अपने दैनिक ठंडे स्नान अनुष्ठान के साथ जारी रखा।

#5. मांसपेशियों की रिकवरी में सुधार

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खेल प्रदर्शन के लिए ठंडे पानी में विसर्जन अच्छी तरह से प्रलेखित है और उच्च प्रदर्शन वाले एथलीटों द्वारा व्यापक रूप से अभ्यास किया जाता है जिन्हें तेजी से ठीक होने की आवश्यकता होती है।

सूजन को कम करने और रिकवरी में तेजी लाने के लिए एथलीट आमतौर पर 7-14 मिनट के लिए आइस बाथ में बैठते हैं। चिंता न करें, आपको उन चरम सीमाओं पर जाने की ज़रूरत नहीं है, आपका ठंडा स्नान आपके काम को ठीक कर देगा!

#6. बेहतर रक्त परिसंचरण

जब आप ठंडे पानी से नहाते हैं तो आपका शरीर स्वाभाविक रूप से रक्त प्रवाह को बढ़ाता है जो आपके लिए गंभीर रूप से अच्छा है।

#7. एक फ्री एनर्जी बूस्ट

ठंडी फुहारें हमारे सहानुभूति तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करती हैं जो खतरे के प्रति हमारी ‘लड़ाई-या-उड़ान’ प्रतिक्रिया के लिए जिम्मेदार है। यह एक हार्मोन रिलीज को ट्रिगर करता है जिसे एड्रेनालाईन की भीड़ के रूप में महसूस किया जाता है और यही कारण है कि ठंड की बौछारें आपको हर बार गुलजार कर देती हैं।

#8. पुरानी थकान को हराएं

एक दिलचस्प अध्ययन से पता चलता है कि ठंडे पानी के संपर्क में आने से पुरानी थकान को दूर करने में मदद मिल सकती है, जिसे ओवरट्रेनिंग सिंड्रोम भी कहा जाता है।

पुरानी थकान और अपर्याप्त हाइपोथैलेमस फ़ंक्शन के बीच एक मजबूत संबंध प्रतीत होता है, जो ठंडे पानी के संपर्क को उलटने के लिए दिखाया गया है।

#9. पुरुष प्रजनन क्षमता को बढ़ाएं

इस बात के प्रमाण हैं कि पानी के उच्च तापमान के संपर्क में – जैसे स्नान, जकूज़ी और गर्म शावर – पुरुष प्रजनन क्षमता को कम कर सकते हैं। अंडकोष को बेहतर ढंग से संचालित करने के लिए एक शांत वातावरण की आवश्यकता होती है और एक ठंडा स्नान ठीक यही बचाता है।

#10. आपको जगाता है – तेज़!

सभी प्रभावों में से, यह वह है जिसे हम सबसे आसानी से महसूस करते हैं। अनगिनत स्वास्थ्य लाभों के बावजूद, इसमें कोई संदेह नहीं है कि ठंडे स्नान से आप दिन की शुरुआत में अधिक सतर्क हो जाते हैं।

एक रात की नींद के बाद, आपके शरीर को अक्सर सभी सिलेंडरों पर फायरिंग शुरू करने के लिए एक किक की आवश्यकता होती है – एक ठंडा स्नान सही नुस्खा है।

#11. आपको और अधिक आकर्षक बनाता है।

हाँ, ठंडे पानी से नहाने से आपके बालों और त्वचा में सुधार होता है। आप इसे महसूस भी करेंगे – ठंडे स्नान में आपकी त्वचा अधिक सिखाई जाती है, यह महसूस करना आपके छिद्रों का संकुचन है।

इसके अलावा, ठंडा पानी गर्म पानी की तरह आपकी त्वचा के प्राकृतिक तेलों को नहीं धोता है।

जैसा कि डॉ जेसिका क्रांट पुष्टि करते हैं: “अत्यधिक गर्म पानी आपकी त्वचा से स्वस्थ प्राकृतिक तेलों को बहुत जल्दी छीन लेगा”।

#12. बेहतर नींद

ठंडे स्नान के बाद भी आप बेहतर नींद का आनंद लेंगे। हम जानते हैं कि एथलीटों और सामान्य आबादी के लिए नींद कितनी महत्वपूर्ण है और सोने से एक घंटे पहले लिया गया एक ठंडा स्नान आपके मुख्य तापमान को कम करेगा और आपके दिमाग को आराम देगा।

कोल्ड बाथिंग के क्या नुकसान हैं

Thande pani se nhane ke Fayde

ठंडे पानी से नहाने के ज्यादा नुकसान नहीं हैं। जब आप पहले से ही ठंडे या बीमार होते हैं, तो ठंडे पानी की बौछारों का एकमात्र नुकसान हो सकता है। स्पष्ट कारणों से ऐसी स्थितियों के दौरान ठंडे पानी से स्नान करने की अनुशंसा नहीं की जाती है। इसके अलावा, आप जाने के लिए अच्छे हैं!

ठंडे स्नान के लाभ: निष्कर्ष
एक ठंडा स्नान एक दैनिक आदत है जिसे हम पूरी तरह से बोर्ड पर प्राप्त कर सकते हैं और यह नल को दूसरी तरफ मोड़ने जितना आसान है। बेहतर अभी भी, यह न केवल आपके जीवन की गुणवत्ता और प्रदर्शन को एक झटके में बढ़ावा देगा, यह आपके ऊर्जा बिलों पर पैसे भी बचाएगा और ग्रह की भी मदद करेगा।

लोगों ने सदियों से ठंडे पानी के उपचारों का उपयोग उपचार के रूप में अपने समग्र कल्याण को बढ़ाने और बढ़ाने के लिए किया है।

कुछ वैज्ञानिक अध्ययन मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर ठंडे पानी की बौछार के लाभकारी प्रभावों का समर्थन करते हैं।

यहां तक ​​​​कि ठंडे पानी का संक्षिप्त फटना भी नियमित स्नान दिनचर्या में शामिल करने लायक हो सकता है।

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