Friday, September 16, 2022
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ठंडा पानी पीने के फायदे और नुकसान | Cold Water Benefits & Side Effects Hindi

पानी जीवन और समग्र स्वास्थ्य की मूलभूत आवश्यकता है। जैसे-जैसे गर्मी नजदीक आ रही है, हममें से कई लोग अपनी प्यास बुझाने के लिए ठंडे बोतलबंद पानी लेने के लिए रेफ्रिजरेटर की ओर दौड़ेंगे। और चिलचिलाती धूप में यह किसे अच्छा नहीं लगता। लेकिन, क्या आपने कभी सोचा है कि पानी का तापमान भी महत्वपूर्ण होता है। यह आमतौर पर जाना जाता है कि ठंडा पानी पीने से आपका पाचन स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है। आयुर्वेद के अनुसार भी, स्वस्थ पाचन तंत्र को बनाए रखने के लिए ठंडे पानी पीने से बचने की सलाह दी गई है।

मात्रा जितनी मायने रखती है, पानी का तापमान भी उतना ही महत्वपूर्ण है। ठंडे पानी या शीतल पेय का सेवन रक्त वाहिकाओं को संकुचित कर सकता है। यह पाचन को प्रतिबंधित करता है। यह पाचन के दौरान पोषक तत्वों को अवशोषित करने की प्राकृतिक प्रक्रिया को भी रोकता है।

ठंडा पानी पीने से गले में खराश और नाक बहने की संभावना बढ़ जाती है। और खासकर खाना खाने के बाद ठंडा पानी पीने से बचें। इससे अतिरिक्त बलगम जमा हो सकता है।

विशेषज्ञों ने सुझाव दिया है कि भोजन के बाद ठंडा पानी पीने से आपके द्वारा खाए जाने वाले वसा को ठोस बना दिया जाता है। इसके अतिरिक्त, यह शरीर के लिए अवांछित वसा को तोड़ना कठिन बना देता है। साथ ही खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने की सलाह नहीं दी जाती है। भोजन से पहले पेय के बीच 30 मिनट का अंतर रखने की सलाह दी जाती है।

ठंडा पानी की परिभाषा

एक गिलास ठंडे पानी से अपनी प्यास बुझाने के लिए कुछ भी उतना अच्छा नहीं लगता है, और इसे पीने से आपके शरीर में ज़ोरदार व्यायाम या गतिविधियों के बाद तरल को फिर से भरने में मदद मिल सकती है। ठंडा पानी शरीर के तापमान को ठंडा करता है, जो अत्यधिक पसीने को रोकता है और इसलिए निर्जलीकरण को रोकता है।

आपने सुना होगा कि ठंडा पानी आपके लिए हानिकारक है, लेकिन उन दावों का समर्थन करने के लिए बहुत कम वैज्ञानिक प्रमाण हैं। वास्तव में, कोई भी पहलू जो आपके सिस्टम में अधिक शुद्ध, स्वच्छ पानी प्राप्त करने में मदद करेगा, आपके लिए अच्छा है। अगर ठंडा पानी लोगों को ज्यादा पीने में मदद करता है, तो जरूरी नहीं कि यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो।

ठंडा पानी पीने के फायदे

thanda pani peene ke fayde

ठंडा पानी पीने के फायदे

ठंडा पानी पीने का एक मुख्य लाभ यह है कि यह आपके शरीर के मुख्य तापमान को कम करने में मदद करता है। निम्नलिखित स्थितियों में शरीर को ठंडा रखने के लिए ठंडा पानी पीना अत्यंत सहायक होता है:

  • जब आप व्यायाम कर रहे हों: ठंडा पानी कसरत के बाद एक बेहतरीन पेय बनाता है।
  • जब बाहर बहुत गर्मी हो: ठंडा पानी गर्म गर्मी के महीनों में हीट स्ट्रोक से प्रभावी ढंग से निपटने में मदद करता है।
  • जब आपको बुखार हो रहा हो: हाइड्रेटेड रहने और शरीर के तापमान को कम करने से आपको बुखार होने पर शरीर में विदेशी आक्रमणकारियों से छुटकारा पाने में मदद मिलती है।
  • जब आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हों: पानी चयापचय को बढ़ावा देने के लिए सिद्ध हुआ है। यह हर दिन एक अतिरिक्त 70 कैलोरी जलाने में मदद करता है (जो कि लगभग उतना ही है जितना कि आप 15 मिनट तक चलने पर जलते हैं)।
  • निर्जलीकरण को रोकना: ठंडा पानी शरीर के तापमान को कम करता है और अत्यधिक पसीने को रोकता है, इस प्रकार निर्जलीकरण को रोकता है।

जब आप वर्कआउट कर रहे होते हैं।

जैसे-जैसे आप वर्कआउट करते हैं, आपके शरीर का तापमान बढ़ता जाता है। इससे आपकी ऊर्जा अधिक तेजी से कम होती है और आप थके हुए हो जाते हैं। अपने कसरत के दौरान ठंडा पानी पीने से आपको कम कोर तापमान बनाए रखने में मदद मिलती है। नतीजतन, आप कम थक जाते हैं, जो आपको लंबे समय तक काम करने में मदद करता है।

जब आपको गर्मी में पसीना आ रहा हो।

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जब आपका शरीर गर्म तापमान के संपर्क में आता है, तो वह पसीने से खुद को ठंडा कर लेता है। आप इस प्रक्रिया में बहुत सारे तरल पदार्थ खो देते हैं और उन्हें बदलने के लिए पानी पीने की आवश्यकता होती है। गर्म या कमरे के तापमान का पानी आपको कम प्यास का एहसास कराता है, जिसका अर्थ है कि आप उतना नहीं पी सकते जितना आपको पसीने से खो रहे तरल पदार्थों को बदलने की आवश्यकता है। ठंडा पानी पीने से आपको अधिक पीने और निर्जलीकरण से बचने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है।

जब आप सतर्कता बढ़ाना चाहते हैं:।

जब आपको जगाए रखने के लिए ऊर्जा के झटके की आवश्यकता हो तो कैफीन पीने के बजाय, इसके बजाय एक गिलास ठंडे पानी का प्रयास करें। ठंडा पानी आपके शरीर को एड्रेनालाईन का उत्पादन करने में मदद करता है, एक हार्मोन जो आपको अधिक सतर्क बनाता है, और इसका कोई दुष्प्रभाव नहीं होता है जो कैफीन का कारण बन सकता है।

बेहतर पाचन के लिए

हम सभी जानते हैं कि तेज चयापचय दर अच्छे स्वास्थ्य का सूचक है। बहुत से लोगों को यह गलतफहमी होती है कि ठंडा पानी आपके मेटाबॉलिज्म को धीमा करके वजन बढ़ाता है। यह सच नहीं है! दरअसल ठंडा पानी पीने से आपका मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है। एक्टिव मैगज़ीन में प्रकाशित एक लेख के अनुसार, जर्मन शोधकर्ताओं ने हाल ही में पाया कि एक दिन में छह कप ठंडा पानी (लगभग 48 ऑउंस) पीने से आराम करने वाले मेटाबॉलिज्म को हर दिन लगभग 50 कैलोरी बढ़ा सकते हैं – जो कि लगभग उतना ही है जितना आप जलाएंगे। 15 मिनट तक चला। कारण स्पष्ट प्रतीत होता है – आंतरिक तापमान को बनाए रखने के लिए आपके शरीर को अधिक आक्रामक तरीके से काम करना पड़ता है, और ऐसा करते समय यह अधिक शर्करा और वसा जलता है जिससे वजन कम होता है।

ठंडा पानी पीने के नुकसान

Cold water benefits and side effects hindi

न केवल विज्ञान, बल्कि आयुर्वेद के पास भी ठंडे पानी पीने से बचने के कारण हैं। आयुर्वेद के अनुसार हमें अपने शरीर का आंतरिक तापमान हमेशा 98 डिग्री सेल्सियस बनाए रखना चाहिए। अधिकतम पोषक तत्वों को अवशोषित करने के लिए इस तापमान सीमा में पानी पीना या भोजन का सेवन करना सबसे अच्छा है।

जब आप अपने शरीर के तापमान से कम या अधिक तापमान पर पानी पीते हैं, तो आपके शरीर को पोषक तत्वों को अवशोषित करने के लिए अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, यह निम्नलिखित नुकसान की ओर जाता है:

ठंडा पानी पीने के नुकसान

गला खराब होना

आइए हम ठंडे पानी पीने के सबसे स्पष्ट दोष से शुरू करते हैं- गले में खराश। यह बच्चों और बड़े वयस्कों के साथ अधिक प्रचलित है। जब आप ठंडा पानी पीते हैं, तो इससे अधिक मात्रा में श्वसन म्यूकोसा का निर्माण होता है। इससे श्वसन तंत्र संकरा हो जाता है, जिससे अधिक संक्रमण की संभावनाएँ खुल जाती हैं, विशेष रूप से गले में खराश।

इसके बाद खांसी, जुकाम और बुखार भी हो सकता है।

पाचन संबंधी मुद्दे

यदि आप ठंडे पानी का सेवन करते हैं और पाचन संबंधी कुछ समस्याओं का अनुभव करते हैं, तो इसे महज एक संयोग के रूप में न लें। दोनों घटनाएँ एक-दूसरे से जुड़ी हुई हैं।

जब आप ठंडा पानी या कोई अन्य ठंडा पेय पीते हैं, तो उस बात के लिए, आपकी रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाती हैं। यह आपके पाचन तंत्र को बाधित करता है।

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, आपका शरीर भोजन या तरल पदार्थों का उपभोग करने के लिए अधिक ऊर्जा का उपयोग करता है जो शरीर के सामान्य तापमान से कम या अधिक होते हैं। आपके शरीर के तापमान को नियंत्रित करने के लिए इस अतिरिक्त ऊर्जा की आवश्यकता होती है।

इसलिए, पोषक तत्वों के उचित पाचन और अवशोषण के लिए पर्याप्त ऊर्जा नहीं बची है। यह सब पाचन तंत्र में बाधा उत्पन्न करता है।

हृदय गति को प्रभावित करता है

क्या आप जानते हैं कि ठंडा पानी पीने से आपकी हृदय गति कम हो सकती है? जब आप ठंडे पानी या किसी ठंडे पेय का सेवन करते हैं, तो कपाल तंत्रिका उत्तेजित हो जाती है। इससे आपकी हृदय गति कम हो जाती है।

यदि आपकी हृदय गति बहुत अधिक गिर जाती है, तो आपको बेहोशी, सांस लेने में तकलीफ, चक्कर आना आदि का अनुभव हो सकता है।

बिगड़ता सिरदर्द

ब्रेन फ्रीज या आइसक्रीम सिरदर्द एक सामान्य घटना है जो कुछ ठंडा खाने के बाद होती है। ठंडा पानी पीने पर भी यही असर होता है।

यह महिलाओं में अधिक प्रचलित है, विशेष रूप से माइग्रेन के इतिहास वाले लोगों में। जब आप ठंडा पानी पीते हैं, तो रीढ़ की संवेदनशील नसें आपके मस्तिष्क को एक संदेश भेजती हैं, जिससे गंभीर सिरदर्द होता है। वैज्ञानिक रूप से, इसे मध्य-ललाट लोब में महसूस किया जाएगा, फिर मस्तिष्क के पश्चकपाल और द्वि-अस्थायी लोब।

वजन घटाने में बाधा डालता है
वजन घटना

अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो ठंडे पानी से दूर रहना ही बेहतर है। ठंडा पानी पीने से आपके शरीर के लिए वसा की मात्रा को तोड़ना मुश्किल हो सकता है। यह आपके पाचन तंत्र के लिए इसे पचाना चुनौतीपूर्ण बना देता है, जिससे यह शरीर में वसा के रूप में रह जाता है। इससे वजन अधिक बढ़ने लगता है।

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