Saturday, September 17, 2022
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Keyword Density kya hai SEO me: complete Guide 2022

Keyword Density kya hai : किसी भी search engine optimization campaign की सफलता के लिए Keywords महत्वपूर्ण हैं। जब सही चुना जाता है, तो ये शब्द और वाक्यांश आपके अभियान को आपके लक्षित दर्शकों तक पहुँचाने में आपकी मदद करते हैं।

लेकिन आप कैसे जानते हैं कि आपको अपनी Content में किसी Keyword या वाक्यांश का कितनी बार उपयोग करने की आवश्यकता है? खैर, यह वह जगह है जहाँ खोजशब्द घनत्व चलन में आता है।

Keyword Density kya hai

keyword density definition kya hai : Keyword Density आपको बताता है कि WebPageपर कोई Search Word कितनी बार Show होता है। यह Search Engines को यह निर्धारित करने में मदद करता है कि आपक Content किसी विशिष्ट कीवर्ड या वाक्यांश के लिए प्रासंगिक है या नहीं। यह Search Engine परिणाम पृष्ठों पर आपके वेब पेज की दृश्यता में सुधार कर सकता है।

अपनी रैंकिंग सुधारने के अलावा, अपने खोजशब्द घनत्व को अनुकूलित करने से मदद मिल सकती है:

  • कीवर्ड स्टफिंग रोकें
  • दंड से बचें
  • बाउंस दर कम करें
  • वेबसाइट ट्रैफ़िक चलाएं

How Important Is Keyword Density?

Keyword Density Search Engine अनुकूलन का एक Important हिस्सा बना हुआ है, लेकिन यह पेज रैंकिंग को उसी तरह प्रभावित नहीं करता है जिस तरह से उसने एक दशक पहले किया था। विपणक तब अपनी वेब रैंकिंग को बढ़ावा देने के लिए अपने वेब पेजों को सामग्री के साथ भरते थे।

अभ्यास, जिसे कीवर्ड स्टफिंग कहा जाता है, अब काम नहीं करता है क्योंकि खोज इंजन एल्गोरिदम अधिक स्मार्ट और अधिक परिष्कृत हो गए हैं।

यदि Google यह निर्धारित करता है कि आपकी सामग्री में बहुत अधिक कीवर्ड हैं, तो आपके वेब पेज को स्पैम के रूप में फ़्लैग किया जा सकता है। आपको इसके लिए दंड भी मिल सकता है।

इसलिए जबकि कीवर्ड रैंकिंग को प्रभावित कर सकते हैं, अन्य कारक जैसे सामग्री और बैकलिंक्स को अब भी महत्वपूर्ण माना जाता है। उस ने कहा, कीवर्ड घनत्व अभी भी SEO का एक प्रमुख पहलू है।

हो सकता है कि एल्गोरिदम पिछले कुछ वर्षों में बदल गया हो, जिससे कठोर अभ्यास हो गए हों। हालांकि, यह साबित करता है कि Google के एल्गोरिदम अभी भी आपकी सामग्री पर Keyword के प्रतिशत की जांच करते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आप अपनी Search Ranking में हेरफेर करने की कोशिश नहीं कर रहे हैं।

How to Calculate Keyword Density

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आपकी Content में किसी Keyword के Show होने की संख्या को कुल शब्द गणना से विभाजित करके प्रारंभ करें। फिर, परिणामों को 100 से गुणा करें। यदि कोई कीवर्ड 100-शब्द टेक्स्ट दस्तावेज़ में दो बार दिखाई देता है, तो उसका कीवर्ड घनत्व 2% होगा।

keyword density formula: Number of times keyword is mentioned / Total number of words on the page = Keyword density

keyword density formula Example:

आप अपने परिणाम को 100 से गुणा करके इस अनुपात को प्रतिशत में बदल सकते हैं। उदाहरण के तौर पर, मान लें कि आप 1500 शब्दों का एक लेख लिखते हैं और अपने कुंजी वाक्यांश का 20 बार उपयोग करते हैं। आपका खोजशब्द घनत्व सूत्र इस तरह दिखता है:

20/1500= .013 x 100 = 1.3%

इस मामले में, आपका कीवर्ड घनत्व 1.3% है।

तो, यह हमें आपके अगले प्रश्न पर लाता है।

विभिन्न प्रकार के Online SEO Tools हैं जिनका उपयोग आप long-form content में Keyword Density की गणना करने के लिए कर सकते हैं। आपको केवल Written Contentऔर उन Keyword को दर्ज करना है जिनके लिए आप रैंक करना चाहते हैं, फिर आपके पास कुछ ही समय में आपका उत्तर होगा।

What is the ideal keyword density?

जब आप अपने Keyword Density की गणना कर रहे हैं, तो आप जानना चाहते हैं कि यह पृष्ठ के लिए एक अच्छा अनुपात है। हालाँकि, सच्चाई यह है कि प्रत्येक पृष्ठ के लिए कोई optimal keyword density निर्धारित नहीं है।

यदि आप optimal keyword density ya best keyword density पर analysis करते हैं, तो आपको बहुत सारे उत्तर मिलेंगे।

कुछ विशेषज्ञ आपको keyword density percentage 0.5% और 0.8% के बीच बताएंगे। अन्य साइटें कहेंगी कि keyword density percentage 0.5% और 2.5% के बीच कहीं भी स्वीकार्य है। यदि आप अपने best keyword density को हिट करना चाहते हैं, तो इसमें कुछ परीक्षण और त्रुटि होगी।

आप आम तौर पर keyword density percentage 3% से नीचे रहना चाहेंगे।

उस बिंदु से, आपको यह देखने के लिए अपने पृष्ठों का परीक्षण करना चाहिए कि आपके व्यवसाय के लिए कौन सा Keyword Density सबसे अच्छा काम करता है और आपको Ranking में मदद करता है।

Keyword Stuffing Kya hai?

जब हम Keyword Density के बारे में बात करते हैं, तो हम कीवर्ड स्टफिंग का उल्लेख किए बिना इस पर चर्चा नहीं कर सकते। Keyword Stuffing एक Page पर Keyword का अत्यधिक उपयोग है।

यह तब होता है जब लेखक किसी WebPage में अधिक से अधिक Keywords फिट करने का प्रयास करते हैं ताकि उस Keywords के लिए बेहतर रैंक में मदद मिल सके। Keyword Stuffing वाले पेज अक्सर जबरदस्ती और अप्राकृतिक वाक्यांशों में Keywords का उपयोग करते हैं। Keyword Stuffing को समझना जरूरी है क्योंकि यह आपके SEO को नुकसान पहुंचाता है।

Google आपकी साइट को ranking बढ़ाने और कोशिश करने के लिए एक Keyword का अधिक उपयोग करने के लिए दंडित करेगा। इस प्रक्रिया को Black Hat SEO तकनीक माना जाता है, जो Google के मानकों के विरुद्ध जाती है। Keyword Stuffing से बचने और Search Result में आपकी ranking को Negative रूप से प्रभावित करने के लिए, अपने optimal keyword density का परीक्षण करें।

सही keyword density खोजने के लिए कमोबेश कीवर्ड का उपयोग करने का प्रयास करें जो आपको रैंक करने में मदद करता है और पृष्ठ पर अक्सर कीवर्ड का उपयोग करने के लिए आपको दंडित नहीं करता है।

Keyword Density में सुधार कैसे करें?

कीवर्ड घनत्व क्या है, यह जानने से आपको अपनी सामग्री को अति-अनुकूलन या कम-अनुकूलित करने से बचने में मदद मिल सकती है। हो सकता है कि आप अधिक से अधिक कीवर्ड जोड़कर पेज रैंकिंग बढ़ाने में सक्षम न हों, लेकिन आप सही रणनीतियों के साथ अपनी दृश्यता बढ़ा सकते हैं।

Write for your audience: Users के लिए Content बनाएं, Search Engine एल्गोरिदम के लिए नहीं। किसी और चीज से पहले High Quality और Quality Content लिखने पर ध्यान दें। एक बार हो जाने के बाद, आप वांछित घनत्व तक पहुँचने के लिए अपने खोजशब्दों को वेब पेज के भीतर स्वाभाविक रूप से जोड़ सकते हैं।

आप वीडियो, स्लाइड और अन्य डिजिटल मीडिया का उपयोग करके अपनी सामग्री में अधिक मूल्य जोड़ सकते हैं।

Make use of keyword variations: वेब पेज पर एक ही Search Query को कई बार दोहराने के बजाय, keyword variations का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, जो User नया लैपटॉप खरीदना चाहता है, वह “लैपटॉप प्रोमो” या “लैपटॉप बिक्री” जैसे खोज शब्दों का उपयोग कर सकता है।

keyword variations का उपयोग करने से आपकी सामग्री की गुणवत्ता से समझौता किए बिना आपकी पहुंच अधिकतम हो सकती है।

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Strategic keyword placements: जहां आप अपने कीवर्ड डालते हैं वह आपकी SEO रणनीति में महत्वपूर्ण है। आपकी Content को Search Engine Results Pages पर अच्छी रैंक देने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपके कीवर्ड आपके URL, मेटा विवरण, H1 टैग, H2 टैग और ऑल्ट टैग पर दिखाई दें।

Start keyword density tests: बार-बार परीक्षण करने से आपको वेब पेज की दृश्यता को अनुकूलित करने में मदद मिल सकती है। वेब पेज के वर्तमान प्रदर्शन का परीक्षण करके प्रारंभ करें। यह देखने के लिए कि आपका keyword density आपकी page Ranking को कैसे प्रभावित करता है, अपने मीट्रिक पर नज़र रखें, फिर आँकड़ों पर ध्यान दें।

इसके बाद, आप keyword density को बदलकर पृष्ठों का परीक्षण कर सकते हैं। अपनी Ranking को बढ़ावा देने के लिए इष्टतम रणनीति निर्धारित करने के लिए परिवर्तन किए जाने के बाद वेब ट्रैफ़िक की निगरानी करें।

Keyword Stuffing से बचें :आपको Keyword Stuffing से बचने की आवश्यकता है ताकि आप सर्च इंजन एल्गोरिथम के साथ परेशानी में न पड़ें और अपनी सामग्री के प्रवाह को बाधित न करें।

ऐसा करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है अपनी सामग्री के भीतर कीवर्ड की विविधताओं का उपयोग करना। विचार उन शब्दों की तलाश करना है जो कीवर्ड के काफी करीब हैं। इसके अलावा, आपको समानार्थक शब्द का उपयोग करने की आवश्यकता होगी, अर्थात ऐसे शब्द जिनका अर्थ समान होता है। यह Keyword Stuffing से बचने में मदद करेगा, और आपकी सामग्री अभी भी खोज में शीर्ष पर रहेगी।

यदि आप सोच रहे हैं कि यह कैसे काम करेगा, तो यह आसान है। खोज एल्गोरिदम संबंधित शब्दों की तलाश करते हैं न कि समान शब्दों को।

उदाहरण के लिए, यदि आप सस्ते छुट्टियों के बारे में एक सामग्री लिख रहे हैं और इस शब्द से बचना चाहते हैं, तो बजट के अनुकूल या किफायती शब्द का प्रयोग करें। इसका मतलब वही है, और आपने Keyword Stuffing से सफलतापूर्वक परहेज किया है और अभी भी अपने keyword density को सही अनुपात में रखा है।

Conclusion

अंत में, कीवर्ड ऑप्टिमाइज़ेशन की बात करें तो keyword density महत्वपूर्ण है। हालाँकि, आपको keyword density और keyword Stuffing के बीच सही संतुलन खोजने की आवश्यकता होगी।

इस संतुलन को बनाए रखने का एक keyword density in seo सेवाओं का उपयोग करना है, जो सही कीवर्ड जोड़ने और इसके प्लेसमेंट और सामग्री के प्रवाह को देखने में मदद करेगा। इस तरह आप अपनी रैंकिंग बढ़ाने और अपने आदर्श keyword density को पूरा करने में सक्षम होंगे।

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