Friday, September 16, 2022
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Ek Successful Property Agent kaise Bane| प्रॉपर्टी डीलर का काम कैसे करे

Ek Successful Property Agent kaise Bane: डीलर कैसे बनेभारत का रियल एस्टेट बाजार बहुमुखी और फिर भी प्रतिस्पर्धी है, खासकर रियल एस्टेट एजेंटों के लिए। इस बाजार में सफल होने के लिए, सभी संपत्ति दलालों के लिए उपभोक्ता व्यवहार को समझना महत्वपूर्ण है और किस तरह के विपणन नवाचार से उन्हें अधिक लीड प्राप्त करने में मदद मिलेगी, ताकि किसी के व्यवसाय को बचाए रखा जा सके।

आज के रियल एस्टेट परिदृश्य में, ग्राहक अपने एजेंटों से व्यक्तिगत अनुभव देने की अपेक्षा करते हैं। यदि आप नवीनतम रुझानों और तकनीकों पर अप टू डेट नहीं हैं, तो आप केवल एक ही काम कर रहे हैं जो आपका और आपके ग्राहक दोनों का समय बर्बाद कर रहा है।

जब आप अपने भाग्य की जिम्मेदारी लेने के लिए तैयार हों, तो अपने व्यवसाय को वह बढ़त देने के लिए इन युक्तियों का उपयोग करें जिसके वह हकदार हैं।

यदि आप एक रियल एस्टेट एजेंट के रूप में और अधिक सफल बनना चाहते हैं, तो आपको उद्योग द्वारा पेश किए जाने वाले सर्वश्रेष्ठ में से एक बनने का प्रयास करना चाहिए, और इसका मतलब है कि अपने व्यवसाय प्रथाओं पर लगातार ब्रश करना – चाहे आप कितने समय से काम कर रहे हों खेत।

Ek Successful Property Agent kaise Bane में आपकी मदद करने के लिए यहां 10 Tips दी गई हैं।

Client Networking Link

कुछ ग्राहकों के साथ व्यवहार करना मुश्किल हो सकता है, या हो सकता है कि आपके पास कुछ ऐसा न हो जो उन्हें पसंद हो। इन ग्राहकों को ठुकराने के बजाय, आप अपने साथी एजेंटों से पूछ सकते हैं कि क्या उनके पास ग्राहक के मानदंडों से मेल खाने वाली संपत्तियां हैं।

इस तरह, आप एक ही समय में अपने साथियों और अपने संभावित ग्राहकों की मदद करने में सक्षम होंगे। आप कमीशन को साझा करने के बारे में बात कर सकते हैं, आखिरकार, अगर सौदा अंतिम चरण में पहुंच जाता है, तो कुछ नहीं से कुछ बेहतर होगा।

Transparency with Buyer

यदि आप बिल्डर के ट्रैक रिकॉर्ड के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो अपने खरीदार के साथ इस बारे में स्पष्ट रहें। आप नहीं चाहते कि वे किसी ऐसे प्रोजेक्ट में फंसें, जिसमें देरी होना तय है।

यदि आप जानते हैं कि संपत्ति में कानूनी अड़चनें हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके खरीदार के पास इसके बारे में पर्याप्त जानकारी है।

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यदि आपका खरीदार किसी ऐसे विक्रेता से संपत्ति खरीदने पर अड़ा हुआ है जिसके पास केवल पावर ऑफ अटॉर्नी है या ऐसे क्षेत्र में जहां कॉलोनी को अभी तक नियमित नहीं किया गया है, तो यह आपका कर्तव्य है कि आप उन्हें इस कदम से जुड़े जोखिमों के बारे में बताएं।

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Dont Always Focus on Selling

बिक्री एजेंट के बजाय सलाहकार के रूप में कार्य करें। इससे आपको अपने ग्राहक की आवश्यकताओं को समझने में मदद मिलेगी और उनकी पसंद के पीछे तर्क क्या है।

यदि आपने उनमें से कुछ विकल्पों को शॉर्टलिस्ट किया है, तो उन्हें बताएं कि यह उनके लिए क्या मूल्यवान है, बजाय इसके कि उन्हें यह विश्वास दिलाया जाए कि यह सही विकल्प है।

Ek Successful Property Agent kaise Bane

यदि आप मदद करने के बजाय बेचने पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं, तो सौदा निष्कर्ष पर नहीं पहुंच सकता है, क्योंकि आपके और आपके संभावित ग्राहक के बीच पर्याप्त विश्वास नहीं होगा। एक सफल एजेंट को पहले सलाहकार और दूसरा विक्रेता होना चाहिए।

Keep In Touch with Past Clients

यदि आपके पास रेफरल देने के लिए संतुष्ट ग्राहक हैं, तो आपको मार्केटिंग प्रयासों पर बहुत अधिक खर्च करने की आवश्यकता नहीं है।

अपनी वेबसाइट और सोशल मीडिया अकाउंट पर उनके प्रशंसापत्र प्रकाशित करवाएं। आप संतुष्ट ग्राहकों से भी पूछ सकते हैं कि क्या वे पृष्ठभूमि सत्यापन के लिए आपके संभावित ग्राहकों को उनसे बात करने की अनुमति देना चाहते हैं। एक सफल रियल एस्टेट एजेंट बनने के लिए बाजार में सद्भावना बनाना महत्वपूर्ण है।

Have Online Presence

आपका संदर्भ मिलने के बाद आपका संभावित ग्राहक सबसे पहले आपके और आपके व्यवसाय के बारे में ऑनलाइन खोज करेगा।

आप इस अवसर का उपयोग खुद को उद्योग में एक विश्वसनीय नाम के रूप में स्थापित करने के लिए करना चाहेंगे। एक बुनियादी वेबसाइट या Google Business लिस्टिंग से शुरू करें। आप अपनी ऑनलाइन उपस्थिति को धीरे-धीरे बढ़ा सकते हैं।

सुनिश्चित करें कि आपकी वेबसाइट में कॉल-टू-एक्शन बटन है, जो आपके आगंतुक को सीधे संपर्क फ़ॉर्म या आपके व्हाट्सएप नंबर पर ले जा सकता है, जो भी आपके लिए उनकी क्वेरी का जवाब देने के लिए तेज़ हो। कुछ घंटों के भीतर आपकी संभावित लीड के लिए कॉल-बैक या वैयक्तिकृत प्रतिक्रिया, आपके व्यवसाय को 70% तक बढ़ाने की संभावना को बढ़ा सकती है।

FaceBook: फेसबुक सोशल मीडिया की हर चीज का मक्का है। यह न केवल दो अरब से अधिक उपयोगकर्ताओं का दावा करता है, बल्कि यह विज्ञापन के लिए भी एक महान मंच है। चाहे आप अपने न्यूज़फ़ीड पर एक नई सूचीबद्ध संपत्ति दिखाना चाहते हैं या एक सशुल्क विज्ञापन अभियान के माध्यम से अपनी सेवाओं को प्रसारित करना चाहते हैं, फेसबुक आपके मार्केटिंग सपनों को साकार करने के लिए है।

Linkedin: लिंक्डइन आपके उद्योग में पेशेवरों के साथ नेटवर्क के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। नए दोस्तों को खोजने और सवाल पूछने के लिए लगातार अपडेट किया जाने वाला न्यूजफीड भी एक बेहतरीन जगह है।

Instagram: यदि आप युवा दर्शकों (शायद पहली बार घर खरीदने वाले वृद्ध) तक पहुंचना चाहते हैं, तो इंस्टाग्राम आपके लिए है। अपने अधिक रचनात्मक पक्ष में टैप करें और अपने खुले घरों से आंतरिक और बाहरी शॉट्स अपलोड करके एक आकर्षक प्रोफ़ाइल बनाएं।

Twitter: अपने क्लाइंट्स (और संभावित क्लाइंट्स) को ट्विटर के साथ रीयल-टाइम में अपने जीवन से अपडेट रखें। चाहे आप अपने अनुयायियों द्वारा पूछे गए प्रासंगिक प्रश्नों का उत्तर दें या अपनी यात्रा का वर्णन करें, आपको आश्चर्य होगा कि आप केवल 140 वर्णों में कितना कुछ कह सकते हैं।

Partner with Other Agents

दो Heads एक से बेहतर हैं, एक Great हो सकता है, लेकिन जब रियल एस्टेट उद्योग की बात आती है तो इसमें निश्चित रूप से सच्चाई होती है। हालांकि एक कमीशन को विभाजित करने का विचार कुछ लोगों को कराहने का कारण बन सकता है, अन्य रियल एस्टेट एजेंटों के साथ मिलकर अंततः आपको अपनी आय बढ़ाने और अपना व्यवसाय बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

ब्लम कहते हैं, “इससे आपको यह महसूस करने में मदद मिलेगी कि बाजार आपके पूरे क्षेत्र में क्या कर रहा है, न कि केवल उस जेब में जिसे आप खरीदते और बेचते हैं।” “वे विशेषज्ञ भी हो सकते हैं या उन स्थितियों से गुजर चुके हैं जो आप में नहीं आए हैं और यह अंतर्दृष्टि देने में सक्षम होंगे कि अगर आपके साथ ऐसा होता है और इसके विपरीत क्या होता है।”

अन्य रियल एस्टेट एजेंटों के साथ साझेदारी निश्चित रूप से आपको उनके बाजार ज्ञान, अनुभव और ग्राहकों से लाभ उठाने की अनुमति देती है। एक टीम पर काम करके, आप नए कौशल सीख सकते हैं, संसाधनों को पूल कर सकते हैं और एक साथ और भी अधिक ग्राहकों का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं।

ऐसा करने के लिए आपको कमीशन बांटना पड़ सकता है, लेकिन इस बारे में सोचें कि इसके कारण आपके पास कितने और आएंगे।

Have A Mentor

नए एजेंटों के लिए, एक टीम पर काम करना उद्योग में एक शानदार प्रवेश और अधिक ग्राहकों तक पहुंच प्रदान करता है। हालांकि, एक संरक्षक के साथ काम करने से व्यावहारिक सीखने का अवसर मिलता है।

“एक संरक्षक का होना अमूल्य है,” प्रैट कहते हैं। “एक संरक्षक पुस्तक के बाहर आपके ज्ञान को विभिन्न परिदृश्यों के व्यावहारिक अनुप्रयोगों के लिए विस्तृत कर सकता है जिन्हें हमेशा पाठ्यपुस्तक के साथ नहीं पढ़ाया जा सकता है।”

ब्लम का मानना ​​​​है कि एक संरक्षक खोजने का एक बड़ा लाभ उन प्रणालियों और प्रक्रियाओं के बारे में जानने की क्षमता है जो उनके पास हैं। हालांकि कुछ अनुभवहीन एजेंट स्क्रिप्ट को पढ़ना पसंद करते हैं, जो सलाहकारों के साथ काम करते हैं वे ज्ञान प्राप्त करते हैं जो उन्हें वास्तविक बातचीत करने और ग्राहकों के साथ संबंध बनाने की आवश्यकता होती है।

ब्लम कहते हैं, “सलाहकारों के पास अनुबंध के तहत ग्राहक भी होंगे (सबसे अधिक संभावना है), इसलिए एक नया एजेंट निरीक्षण में शामिल हो सकता है और पूरी प्रक्रिया के माध्यम से चल सकता है, उन्हें स्वयं अनुबंध के तहत आने के बजाय छायांकित किया जा सकता है और यह नहीं पता कि क्या उम्मीद की जाए।

“मेरे लिए शुरुआत में बहुत सारे निरीक्षणों में भाग लेना बहुत बड़ा था, यह जानने के लिए कि घरों में क्या देखना है, जो लाल झंडे, बड़े भत्ते आदि हो सकते हैं।”

Have A Business Plan

जब आप एक व्यवसाय के Owner की तरह सोच रहे होते हैं, तो आपकी Long term सफलता कई बातों पर निर्भर करती है। एक अच्छी शुरुआत व्यवसाय योजना सबसे महत्वपूर्ण में से एक है।

क्लाइंट को तुरंत प्राप्त करने के अपने उत्साह को महत्वपूर्ण व्यावसायिक आयोजन और नियोजन कार्यों से दूर न होने दें। अपने बाजार और ग्राहकों को समझने के लिए समय निकालें। पहचानें कि क्या आपको अन्य रियल एस्टेट एजेंटों से अलग करता है। यह सुनिश्चित करने के लिए सही उपकरण और कौशल विकसित करें कि आपका व्यवसाय बढ़ता है, और किसी भी महत्वपूर्ण कौशल पर खुद को शिक्षित करें जिसकी आपके पास वर्तमान में कमी है।

जब आप अपना संभावित आधार बढ़ा रहे हों, तो केवल अपना पहला ग्राहक प्राप्त करने से परे सोचें और इस बात की ठोस योजना बनाएं कि आप अपना व्यवसाय कैसे बढ़ाएंगे।

Think Like Small Business

अधिकांश रियल एस्टेट एजेंट स्वतंत्र ठेकेदार हैं। एक स्वतंत्र ठेकेदार के रूप में सफल होने और आपके विकास के नियंत्रण में होने का अर्थ है एक कर्मचारी के बजाय एक छोटे व्यवसाय की तरह सोचना।

रिश्तों में निवेश करें, दीर्घकालिक लक्ष्यों की दिशा में काम करें और जानें कि आप मार्केटिंग के बारे में क्या कर सकते हैं। अपने करियर की शुरुआत से, एक ऐसा व्यवसाय बनाएं जो पोर्टेबल, लचीला और आपके साथ आगे बढ़ने और बढ़ने में सक्षम हो। आप किसी ऐसे व्यक्ति की तुलना में बाजार में बदलाव के मौसम में अधिक सक्षम होंगे जो व्यवसाय के स्वामी की तरह नहीं सोच रहा है।

Avoid Assumptions to Be a Successful Real Estate Agent

आपका व्यवसाय कैसे बढ़ेगा या सफलता कहां से आएगी, इस बारे में धारणा बनाना एक ऐसा नुकसान है जिससे हर नए व्यवसाय के मालिक को बचना चाहिए, जिसमें रियल एस्टेट एजेंट भी शामिल हैं।

  • हमेशा बेचने पर ध्यान न दें।
  • एक छोटे व्यवसाय की तरह सोचें।
  • एक व्यवसाय योजना विकसित करें।
  • बजट हो।
  • आपको “अंतिम तक सूचीबद्ध करने” की आवश्यकता नहीं है।

जब दस्तावेज़ीकरण, वैधता और संपत्ति के मूल्यांकन की बात आती है, तो अनुमान लगाने से बचें और केवल तथ्यों पर भरोसा करें। आपका व्यवसाय किस दिशा में बढ़ेगा इस बारे में कोई धारणा न बनाएं।

केवल रेफ़रल व्यवसाय पर भरोसा न करें या आय के प्रवाह की अपेक्षा न करें क्योंकि आपके पास एक वेबसाइट चल रही है। सफलता के लिए, सुनिश्चित करें कि आप अपने आप को राज्य रियल एस्टेट नियामक प्राधिकरण और नेटवर्क के साथ जितना हो सके पंजीकृत करवाएं।

Ek Successful Property Agent kaise Bane के लिए अतिरिक्त Tips

यदि आप अपने आप को अपने बाजार में बढ़त देना चाहते हैं, तो आप हमेशा अलग दिखने के लिए और कदम उठा सकते हैं। अपने क्षेत्र में संबंध बनाने पर ध्यान दें और अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए समय समर्पित करें। यहां कुछ अतिरिक्त युक्तियां दी गई हैं जो आपको रास्ते में मदद करेंगी:

  • एक बजट बनाएं: किसी भी व्यवसाय को सफल बनाने के लिए वित्त मूल है। जैसे ही आप ग्राहकों को स्वीकार करना शुरू करते हैं, बजट बनाने और बनाए रखने के लिए समय निकालें। अपने काम से संबंधित खर्च, कमीशन, और अपने काम से जुड़ी किसी भी अन्य लागत या आय को ट्रैक करें। ऐसा करने पर, आप अपने वित्त के शीर्ष पर रह सकते हैं और आवश्यकतानुसार क्षेत्रों में सुधार कर सकते हैं। आरंभ करने में आपकी सहायता के लिए इस नमूना व्यवसाय बजट टेम्पलेट को डाउनलोड करने का प्रयास करें।
  • मीडिया से बात करें: एक रियल एस्टेट एजेंट के रूप में, आपको खुद को वहां से बाहर निकालने की आदत डालनी होगी। इसका अर्थ है प्रचार के लिए नए अवसरों की तलाश करना। रियल एस्टेट से संबंधित सामग्री पर काम कर रहे पत्रकारों को अंतर्दृष्टि प्रदान करने के लिए हेल्प ए रिपोर्टर आउट (एचएआरओ) के लिए साइन अप करने का प्रयास करें। भविष्य में कोई अवसर आने पर आप अपने क्षेत्र में पत्रकारों के साथ संबंध भी बना सकते हैं। इन दोनों प्रथाओं से आपको अपना नाम वहां तक ​​पहुंचाने में मदद मिलेगी और संभावित रूप से ग्राहकों का एक बड़ा नेटवर्क तैयार होगा।
  • अन्य एजेंटों के साथ काम करें: अपने क्षेत्र में किसी अन्य एजेंट के साथ मिलकर काम करना एक अच्छा विचार हो सकता है। कम से कम यहाँ और वहाँ एक सौदे के लिए। जबकि आपको कमीशन को विभाजित करना होगा, यह आपको अधिक अनुभव प्राप्त करने और आपके समग्र व्यवसाय को बढ़ाने में मदद कर सकता है। उन कौशलों और कनेक्शनों के बारे में सोचें जिन्हें आप टेबल पर ला सकते हैं और एक ऐसे एजेंट के साथ साझेदारी कर सकते हैं जिससे आप सीख सकते हैं। यह पारस्परिक रूप से लाभकारी सेटअप आपके ज्ञान का विस्तार कर सकता है और भविष्य में और अधिक काम कर सकता है।
  • अपने ग्राहकों को स्क्रीन करें: हम अक्सर खुद को संभावित ग्राहकों के लिए खुद को पिच करने में डूबे हुए पाते हैं, इतना अधिक कि हम यह सुनिश्चित करना भूल जाते हैं कि वे ग्राहक हमारे लिए भी उपयुक्त होंगे। यदि आप उस लीड का पीछा करने में अपना समय बर्बाद करते हैं जो अंततः कहीं नहीं ले जाती है, तो आपने बहुमूल्य समय खो दिया है। यह पहचानने के लिए एक प्रणाली विकसित करें कि लीड एक गंभीर खरीदार है या नहीं।

FAQs

मैं रियल एस्टेट में कैसे सफल हो सकता हूं?
आप अचल संपत्ति में सफल हो सकते हैं यदि आप अपने ग्राहकों तक पहुंचने के लिए आगे की योजना बनाते हैं और अपना शेड्यूल बनाए रखते हैं।

आप एक शीर्ष रियल एस्टेट एजेंट कैसे बनते हैं?
एक शीर्ष रियल एस्टेट एजेंट बनने के लिए नेटवर्किंग और प्रभावी मार्केटिंग सबसे महत्वपूर्ण कारक हैं।

किस प्रकार का व्यक्ति एक अच्छा रियल एस्टेट एजेंट बनाता है?
उद्यमी मानसिकता वाला व्यक्ति एक सफल रियल एस्टेट एजेंट हो सकता है।

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