Saturday, May 21, 2022
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Best 10 Ways: Bina Backlinks ke Website kese Rank kare?

इस Article में, आप सीखेंगे कि Bina Backlinks ke Website kese Rank kare.
जैसा कि आप नीचे पाएंगे, कई Search Engine अनुकूलन (SEO) तकनीकें हैं जिनका उपयोग आप Google, Yahoo, और Bing जैसे Search Engine पर अपनी Keyword Ranking और दृश्यता को बेहतर बनाने के लिए कर सकते हैं।

Backlinks के बिना किसी वेबसाइट को रैंक करने के लिए ये 10 टिप्स आपकी Content को Search Engine results Page (SERP) में Top Rank तक पहुंचने का सर्वोत्तम मौका देंगे।

और एक बार जब आप उन प्रमुख पदों को प्राप्त कर लेते हैं, तो आप लिंक बिल्डिंग पर तभी ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जब आपको इसकी आवश्यकता हो।

आपकी वेबसाइट के लिए Top Rank स्थितियों तक पहुंचने के लिए सभी खोज प्रश्नों के लिए बैकलिंक्स की आवश्यकता नहीं होगी। तो यह मार्गदर्शिका आपको SEO के लिए अपनी डिजिटल मार्केटिंग रणनीति विकसित करते समय अपने लिंक निर्माण को न्यूनतम रखने में मदद करेगी।

Bina Backlinks ke Website kese Rank kare

Bina Backlinks ke Website kese Rank kare
How to Rank Without Backlinks

Focus On Low Competition Keywords To Rank without Backlinks

बैकलिंक्स के बिना रैंक कैसे करें, इसके लिए पहला कदम सबसे कम प्रतिस्पर्धा वाले कीवर्ड पर ध्यान केंद्रित करना है। यह आपको बहुत अधिक, यदि कोई हो, बैकलिंक्स की आवश्यकता के बिना SERPs में कुछ त्वरित जीत प्राप्त करने की अनुमति देता है।

यहां एक संपूर्ण मार्गदर्शिका है जिसे आप पढ़ सकते हैं कि कैसे कम प्रतिस्पर्धा वाले कीवर्ड यहां खोजे जा सकते हैं, लेकिन शुरू करने के लिए मुख्य विशेषताएं नीचे दी गई हैं:

  • कम कीवर्ड कठिनाई स्कोर वाले शब्दों को उजागर करने के लिए कीवर्ड शेफ या Keyword Finder जैसे कीवर्ड रिसर्च टूल का उपयोग करें। इसका मतलब है कि निम्न डोमेन प्राधिकरण वेबसाइट SERPs के शीर्ष पर रैंकिंग कर रही हैं।
  • खोजशब्द सूची को खोज मात्रा के आधार पर क्रमित करें ताकि आप सर्वाधिक मासिक खोजों वाले खोजशब्द खोज सकें।
  • आसान जीत के लिए कम कठिनाई स्कोर और उच्च खोज मात्रा वाले कीवर्ड चुनें।

Rank Without Backlinks Using On-Page SEO

बैकलिंक्स के बिना वेबसाइट को रैंक करने के लिए एक और महत्वपूर्ण कदम अपने प्रतिस्पर्धियों की तुलना में बेहतर ऑन-पेज एसईओ करना है।

अक्सर ऐसा होता है कि आपको शीर्ष 10 SERP पदों पर खराब ऑन-पेज SEO वाली वेबसाइटें मिलती हैं। और उनके उस उच्च रैंकिंग का एकमात्र कारण यह है कि उनके पेजरैंक को उच्च संख्या में बैकलिंक्स या अन्य ऑफ-पेज ऑप्टिमाइज़ेशन तकनीकों द्वारा बढ़ाया जा रहा है।
हालाँकि, इसे आपको डराने न दें।

अच्छा ऑन-पेज SEO वह विभेदक हो सकता है जो आपकी वेबसाइट को बिना बैकलिंक्स के प्रतियोगिता से ऊपर रैंक करने में मदद करता है। यह विशेष रूप से सच है यदि आप कम प्रतिस्पर्धा वाले खोजशब्दों को लक्षित करने के बारे में पिछली युक्ति का पालन करते हैं।

इस रणनीति के पूर्ण विवरण के लिए SEO के लिए एक लेख में कीवर्ड कैसे डालें, इस बारे में पूरी गाइड देखें। आपका मुख्य कीवर्ड वाक्यांश कहां जाता है, इसकी मुख्य विशेषताएं नीचे दी गई हैं:

  • मेटा पेज का शीर्षक (Meta page title)
  • मेटा विवरण (Meta description)
  • लेख यूआरएल (Article URL)
  • परिचय पैराग्राफ (Introduction paragraph)
  • लेख में कई बार (Several times within the article)
  • सारांश पैराग्राफ (Summary paragraph)
  • शीर्षकों (Headings)
  • छवि एएलटी पाठ (Image ALT text)

Meet User Search Intent To rank Without Backlink

जैसा कि कहा गया है: “2013 में, Google ने हमिंगबर्ड एल्गोरिदम अपडेट जारी किया जिसने खोज इंजन को उपयोगकर्ताओं की खोजों के पीछे के वास्तविक इरादे को समझने में मदद की, जिसे सिमेंटिक खोज कहा जाता है। सिमेंटिक खोज एक बड़ी सफलता थी क्योंकि यह Google की अनुक्रमणिका में उपयुक्त वेब पेजों को उपयोगकर्ता की क्वेरी की भाषा से केवल अलग-अलग कीवर्ड से मेल खाने का प्रयास करती है। यह नया सिमेंटिक सर्च एल्गोरिथम SERP परिणामों को जोड़ने के लिए व्यापक संदर्भ को ध्यान में रखता है जो वास्तव में उपयोगकर्ता की जरूरतों से मेल खाते हैं (चाहे निहित या स्पष्ट)।

बैकलिंक्स के बिना रैंकिंग के लिए इसका मतलब यह है कि आपको अपने लक्षित कीवर्ड के लिए Google में शीर्ष-रैंकिंग पृष्ठों का विश्लेषण करने की आवश्यकता है ताकि यह पता लगाया जा सके कि उस खोज क्वेरी के लिए किस प्रकार की सामग्री वितरित की जा रही है।

फिर आपको SERPs में सामान्य पैटर्न मिलेंगे जैसे:

  • सूचनात्मक पृष्ठ (जैसे, कैसे-करें, सूचियाँ और मार्गदर्शिकाएँ)
  • लेन-देन संबंधी पृष्ठ (उदा., ईकॉमर्स उत्पाद प्रविष्टियां, पंजीकरण प्रपत्र और भुगतान गेटवे)
  • नेविगेशनल पेज (जैसे, कंपनी के होमपेज, संपर्क पेज और खुले कार्यालय के घंटे)

जब आप उस पैटर्न को समझ लेते हैं जिसे Google पेज एक रैंकिंग के साथ पुरस्कृत कर रहा है, तो आपको उसी प्रकार की सामग्री बनाने की आवश्यकता है। अन्यथा, आप उपयोगकर्ता खोज के इरादे को पूरा नहीं करेंगे और खोज इंजन में उच्च रैंक नहीं देंगे।

Better Content Than the Competition To Rank without Backlinks

बैकलिंक्स के बिना रैंक करने के लिए उपयोगकर्ता खोज इरादे को पूरा करना पहेली का सिर्फ एक हिस्सा है। दूसरा हिस्सा प्रतिस्पर्धा से बेहतर कंटेंट तैयार कर रहा है।

यदि आपके लेख वर्तमान रैंकिंग पृष्ठों में शामिल से ऊपर और परे कोई अतिरिक्त मूल्य प्रदान नहीं कर रहे हैं, तो Google के एल्गोरिदम के पास आपको शीर्ष परिणामों में रखने का कोई कारण नहीं है।

तथ्य यह है कि अच्छा ऑन-पेज एसईओ और मीटिंग सर्च इंटेंट ही आपको रैंकिंग में इतना आगे ले जाएगा। लिंक के बिना (या बहुत कम) वेबसाइट को रैंक करने के लिए, आपको अपने प्रतिस्पर्धियों की तुलना में अधिक गहन और व्यापक सामग्री बनाने की आवश्यकता है।
लंबे समय तक चलने वाले उच्च-रैंकिंग पदों को जीतने का यह एक आसान तरीका है। इसलिए खोजकर्ता की क्वेरी को हर दूसरी वेबसाइट से बेहतर तरीके से संतुष्ट करने के लिए अपने लेख में अच्छी मात्रा में प्रयास करें।

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Rank With Topic Clusters To Rank without Backlinks

Topic clusters स्टेरॉयड पर सामग्री साइलो की तरह हैं। एक Topic clusters एक मास्टर स्तंभ पृष्ठ के अंतर्गत उच्च-संबंधित विषय पोस्ट का एक समूह है। प्रत्येक विषय पोस्ट आमतौर पर एक मूल स्तंभ पृष्ठ से लिंक होता है और स्तंभ पृष्ठ अक्सर आवश्यक Topic पोस्ट से लिंक होता है, लेकिन जरूरी नहीं कि प्रत्येक पोस्ट।


यहाँ उद्देश्य एक प्रमुख विषय क्षेत्र पर सामयिक अधिकार स्थापित करना है। और जितनी अधिक सामग्री आप इस विषय के आधार पर बना सकते हैं, उतना ही आप रैंकिंग एल्गोरिदम को साबित कर रहे हैं कि आपकी वेबसाइट इस क्षेत्र में एक प्राधिकरण है, और संबंधित खोज क्वेरी के लिए उच्च रैंक किया जाना चाहिए।

Work on Your Internal Links To Rank without Backlinks

Target page के लिए SEO को बढ़ावा देने के लिए आंतरिक लिंक एक शानदार तरीका है। हर बार जब आप अपनी साइट के किसी अन्य पृष्ठ से आंतरिक रूप से लिंक करते हैं, तो आप उस सामग्री के लिए वोट डाल रहे होते हैं।

यह SEO रणनीति बाहरी बैकलिंक्स प्राप्त करने के समान है (अधिक वोट का अर्थ है कि यह उपयोगकर्ताओं के लिए अधिक योग्य है) लेकिन लिंक आपकी साइट पर हो रहे हैं।

आंतरिक लिंक के साथ, आप Google के एल्गोरिदम को संकेत दे रहे हैं कि लक्षित पृष्ठ आपके आगंतुकों के लिए महत्वपूर्ण है और अधिक लोगों द्वारा देखा जाना चाहिए।

Internal Links की रैंकिंग Power का परीक्षण करने के लिए कई SEO केस स्टडी किए गए हैं और परिणाम स्पष्ट हैं: Internal Links के लिए अच्छी तरह से अनुकूलित एंकर टेक्स्ट अपने लक्षित कीवर्ड के लिए SERPs में एक पेज रैंक को उच्च करने में मदद कर सकता है।

Schema Markup to Rank In Google To Rank without Backlinks

स्कीमा मार्कअप, जिसे संरचित डेटा के रूप में भी जाना जाता है, बिना बैकलिंक्स के Google में रैंक करने का एक और आसान तरीका है।
स्कीमा एक विशेष कोड है जिसे आप खोज इंजन में अपनी सामग्री के अलग-अलग तत्वों का वर्णन करने के लिए अपने वेब पृष्ठों में जोड़ सकते हैं ताकि वे आपके पृष्ठों की सामग्री को बेहतर ढंग से समझ सकें।

Google जैसे खोज इंजन तब इस जानकारी का उपयोग आपकी सामग्री को खोज परिणामों में अधिक उपयोगी तरीके से प्रदर्शित करने के लिए कर सकते हैं, जिसके लिए उन्हें प्रदर्शित होने के लिए हमेशा लिंक की आवश्यकता नहीं होती है।
इन प्रतिष्ठित पदों को “रिच स्निपेट्स” या “रिच परिणाम” के रूप में जाना जाता है।

कार्रवाई में संरचित डेटा के उदाहरणों में शामिल हैं:

आप यहां SEO में सर्वोत्तम प्रकार के स्कीमा के बारे में अधिक जान सकते हैं। और आपकी खोज इंजन दृश्यता में सुधार के लिए ये कुछ शीर्ष संरचित डेटा प्रकार हैं:

  • रेटिंग सितारों की समीक्षा करें
  • पकाने की विधि जानकारी
  • घटना तिथियां और स्थान
  • घंटे और फोन नंबर
  • संगठन का विवरण
  • प्रमुख समाचार
  • वीडियो जानकारी

Work on Your Website’s CTR To Rank without Backlinks

बहुत सारे अन्य SEO केस स्टडीज हैं जो दिखाते हैं कि SERPs में क्लिक-थ्रू रेट्स (CTR) रैंकिंग को महत्वपूर्ण रूप से कैसे प्रभावित कर सकते हैं। भले ही सर्च इंजन जर्नल का यह लेख कहता है कि यह रैंकिंग फैक्टर नहीं है।

लेकिन अगर आप डैनी सुलिवन के इस ट्वीट को देखें, तो यह कहता है, “Google परिणामों की गुणवत्ता का मूल्यांकन करने के लिए क्लिक देखने की पुष्टि करता है।” लेकिन यह निश्चित रूप से सार्वजनिक रूप से यह नहीं बताएगा कि यह रैंकिंग संकेत है या नहीं।

आप चाहे किसी पर भी विश्वास करें, SEO के लिए सबसे अच्छा तरीका यह है कि अधिक से अधिक लोग Google में आपकी वेबसाइट लिस्टिंग पर क्लिक करें।

यहां ट्रिक क्लिकों की संख्या बढ़ाने के लिए अपने मेटा पेज टाइटल को लगातार ऑप्टिमाइज़ करना है। आप अपनी लिस्टिंग पर क्लिक करने के लिए लोगों को लुभाने के लिए अपने शीर्षकों में भावनाओं का उपयोग कर सकते हैं, संख्याएँ जोड़ सकते हैं, जिज्ञासा पैदा कर सकते हैं, आदि।

Lower Your Bounce Rate To Rank without Backlinks

Pogo-sticking नामक एक SEO शब्द है, और यह आपकी वेबसाइट रैंकिंग के लिए खराब है।

Pogo-sticking तब होती है जब खोजकर्ता SERP में एक लिंक पर क्लिक करता है, यह देखता है कि यह वह नहीं है जिसकी वे तलाश कर रहे थे (या उपयोगकर्ता अनुभव का आनंद नहीं लेते हैं), और तुरंत बैक बटन दबाकर पेज को बाउंस कर देते हैं।

यदि आपके वेब पेज पोगो-स्टिकिंग से पीड़ित हैं तो यह आपकी रैंकिंग को कम कर सकता है।

इसलिए आप खोज के इरादे को पूरा करके, किसी भी अनावश्यक विकर्षण को कम करके, तेज़ पृष्ठ-लोडिंग गति रखते हुए, और आगंतुक को अच्छे आंतरिक लिंक के माध्यम से उपभोग करने के लिए अन्य सामग्री की पेशकश करके अपनी बाउंस दर को जितना संभव हो उतना कम करने के लिए काम करना चाहते हैं।

Publish More Content To Rank Without Backlinks

बैकलिंक्स के बिना रैंकिंग का एक अंतिम तरीका अधिक सामग्री प्रकाशित करना है।

किसी विशिष्ट कीवर्ड के लिए एक पृष्ठ को रैंक करने के प्रयास पर इतना अधिक ध्यान केंद्रित करने के बजाय, यह आपके समय का बेहतर उपयोग केवल अधिक पृष्ठों को प्रकाशित करने के लिए हो सकता है। आप जितनी अधिक सामग्री का उत्पादन करेंगे, सफलता के लिए केवल कुछ वेब पेजों पर निर्भर हुए बिना आपको SERPs में उच्च रैंक करने की अधिक संभावना होगी।

और यदि आप ऊपर बताए गए SEO टिप्स का पालन करते हैं, तो आप अपने लेखों की SERPs के शीर्ष पर पहुंचने की संभावनाओं को बढ़ाएंगे, बिना ज्यादा लिंक बिल्डिंग की आवश्यकता के।

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