Tuesday, September 20, 2022
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AdSense CPC and CTR kaise increase kare 2022):Guide

AdSense CPC and CTR kaise increase kare: क्या आप Adsense CPC बढ़ाने के तरीके खोज रहे हैं? यदि आप 2022 में अपने ब्लॉग की Adsense CTR बढ़ाने के लिए खोज रहे हैं, तो आप सही जगह पर हैं।

हम सभी जानते हैं कि Google AdSense सबसे लोकप्रिय पीपीसी (पे पर क्लिक) नेटवर्क है जहां कोई भी वेबसाइट मालिक अपनी ऑनलाइन दृश्यता बढ़ाने और दरों पर क्लिक करने के लिए उनका उपयोग कर सकता है।

यह प्रकाशकों को उनकी ऑनलाइन सामग्री से पैसे कमाने का एक तरीका प्रदान करता है।

चूंकि मेरे पास लंबे समय से Google AdSense था (इस ब्लॉग के लिए भी वर्षों से उपयोग किया जाता है), मुझे कुछ गुप्त युक्तियाँ और तरकीबें पता हैं जो आपकी आय बढ़ाने के लिए आपकी CPC और CTR दरों को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकती हैं।

AdSense CPC Tips to improve Google Adsense CPC & CTR in  2022

Adsense CPC क्या है?

सरल शब्दों में, CPC प्रति क्लिक लागत है और यह वह पैसा है जो हम अपनी वेबसाइट पर रखे गए Google Adsense विज्ञापनों पर किए गए प्रत्येक क्लिक के लिए कमाते हैं।

CPC प्रति क्लिक लागत है और यह वह पैसा है जो हम अपनी वेबसाइट पर रखे गए Google AdSense विज्ञापनों पर किए गए प्रत्येक क्लिक के लिए कमाते हैं।

आपकी वेबसाइटों पर आपकी CPC दरें बढ़ाने के कई तरीके हैं:

  • Create relevant ads
  • Create compelling ads that attract visitors to click
  • Optimize your ads text

Adsense CTR क्या है?

CTR का अर्थ है CLICK THROUGH RATE (CTR) Google Ads क्लिक की कुल संख्या है, जिसे कुछ इंप्रेशन, डेटा पृष्ठ आँकड़े दृश्य, या हमें प्राप्त कुछ प्रश्नों की संख्या से विभाजित किया जाता है।

2022 में AdSense CPC और CTR कैसे बढ़ाये

#1 Website Niche

पहली चीज जो आपको करनी है वह है अपनी वेबसाइट के लिए एक अच्छा आला चुनना। इंटरनेट मार्केटिंग, वेब डेवलपमेंट, फाइनेंस, गेमिंग और हेल्थ आदि से संबंधित आला उच्च भुगतान कर रहे हैं क्योंकि इन आला से संबंधित कीवर्ड के लिए सीपीसी काफी अच्छे हैं।

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यदि आप शिक्षा या मनोरंजन से संबंधित जगहों के लिए जाने का फैसला करते हैं तो ज्यादातर बार, आपको अच्छा सीपीसी नहीं मिलेगा।

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप Google AdSense से कितना कमाना चाहते हैं, आपको बस एक ऐसी वेबसाइट का चयन करने पर ध्यान देना है जो या तो हमेशा हरी हो या आपको लंबे समय तक ठोस आय के अवसर प्रदान करे।

अपने आला का चयन यह निर्धारित कर सकता है कि आप अपने Google AdSense विज्ञापनों से हर महीने कितना पैसा कमा सकते हैं।

#2 Find profitable keywords

क्या आप जानना चाहते हैं कि CTR AdSense कैसे बढ़ाया जाए? अपने क्षेत्र में सभी लाभदायक Keyword ideas की एक सूची बनाएं और अपने Blog के लिए Content बनाते समय उनका उपयोग करना शुरू करें।

Adsense CPC बढ़ाने के लिए Search Keyword अनुसंधान key है।

यदि आप अपने ब्लॉग के लिए उच्च cpc adsense कैसे प्राप्त करें, इस पर सिद्ध तरीके खोज रहे हैं, तो यहां आपके लिए कुछ खोजशब्द research tips दी गई हैं।

  • अपने प्रतिस्पर्धियों के सर्वोत्तम प्रदर्शन करने वाले खोजशब्दों की जासूसी करें। अपने Adsense CTR को बढ़ाने के सबसे आसान तरीकों में से एक है उन सभी Keywords का पता लगाना जो आपके क्षेत्र में शीर्ष कमाई करने वाले ब्लॉगों द्वारा उपयोग किए जा रहे हैं। आप Semrush जैसे टूल का उपयोग करके ऐसा कर सकते हैं। यह वास्तव में आपको किसी भी आला के सभी शीर्ष खोजशब्दों को खोजने में मदद कर सकता है! यहाँ इसके बारे में एक विस्तृत गाइड है।
  • हमेशा long Tail वाले Keywords खोजें। वे Rankकरने में आसान होते हैं और आपको अपने ब्लॉग पर बहुत सारे search traffic देते हैं। आप long tail keywords का उपयोग करके बहुत सारी सामग्री बना सकते हैं। यदि आप सोच रहे हैं कि लॉन्ग टेल कीवर्ड के साथ AdSense CPC कैसे बढ़ाया जाए, तो मैं आपको Long Tail Pro को आज़माने की अत्यधिक सलाह देता हूँ।
  • 1000 से 2000 मासिक खोजों के बीच वैश्विक खोज मात्रा वाले कीवर्ड ढूंढना और उनका उपयोग करना सुनिश्चित करें। कम प्रतिस्पर्धी कीवर्ड का उपयोग करने से वास्तव में आपको सीपीसी बढ़ाने में मदद मिल सकती है।
  • हमेशा कीवर्ड रिच कंटेंट लिखें। अपने ब्लॉग के लिए कोई भी नया कंटेंट बनाने से पहले कीवर्ड रिसर्च जरूर कर लें। अपने ब्लॉग के लिए प्राइमरी और सेकेंडरी कीवर्ड्स ढूंढ़ने के बाद ही उसके आसपास कंटेंट बनाना शुरू करें। इस तरह आप अपने ब्लॉग के खोज ट्रैफ़िक के साथ-साथ AdSense CPC और CTR को तेज़ी से बढ़ा सकते हैं।

आकर्षक विज्ञापन बनाएं जो Users को Click करने के लिए आकर्षित करें

विज्ञापनों पर अपने वेबसाइट विज़िटर चुनने पर ध्यान दें। यदि आप अपने ग्राहकों की जरूरतों और चाहतों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप ऐडसेंस विज्ञापनों से अच्छी निष्क्रिय आय बनाने के लिए बेहतर Google ऐडसेंस अभियान बनाने में सक्षम होंगे।

अपने विज्ञापनों के लिए प्रासंगिक वाक्यांशों के साथ आने के लिए Google ऐडवर्ड्स कीवर्ड सुझाव उपकरण का उपयोग करें, इस पर ध्यान केंद्रित करें कि कीवर्ड कितने प्रतिस्पर्धी हैं और यह भी विश्लेषण करें कि वे प्रत्येक कीवर्ड के लिए आपको कितना उत्पन्न कर सकते हैं।

कोई भी अभियान बनाने से पहले आपको अपने आप से कुछ प्रश्न पूछने होंगे। यहाँ उनमें से कुछ हैं.

  • क्या ये कीवर्ड Google पर खोजने योग्य हैं?
  • क्या लोग वास्तव में बिना ज्यादा सोचे-समझे इन विज्ञापनों पर क्लिक करना पसंद करते हैं?
  • प्रत्येक विज्ञापन कितना उत्पन्न कर सकता है (प्रति क्लिक) उर्फ ​​आपके सीपीसी का विश्लेषण करता है

सम्मोहक विज्ञापन हमेशा अधिक CTR उत्पन्न करते हैं क्योंकि वे User को कोई झूठी उम्मीद नहीं देते हैं, और सम्मोहक विज्ञापन हमेशा प्रतिस्पर्धा से बाहर होते हैं। विज्ञापन बनाते समय, यह कल्पना न करें कि आप अधिक धन उत्पन्न करने के लिए विज्ञापन बना रहे हैं, इसके बजाय अपने ग्राहकों के दृष्टिकोण से अधिक क्लिक उत्पन्न करने के बारे में सोचें।

आपके विज्ञापन का शीर्षक, विवरण और URL 3 आवश्यक सामग्रियां हैं जो आपके क्लिक थ्रू दरों को बना या बिगाड़ सकती हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके पास:

  • एक शक्तिशाली शीर्षक
  • अनूठा यूआरएल और
  • एक खोज इंजन के अनुकूल विवरण

विज्ञापन प्लेसमेंट भी महत्वपूर्ण है।

जहाँ आप अपने ब्लॉग के डिज़ाइन पर अपने विज्ञापन डालते हैं, वह आपके AdSense CTR और CPC को बढ़ाने में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। यहां एक सरल स्क्रीनशॉट दिया गया है जो आपको विज्ञापन प्लेसमेंट के बारे में बताता है।

ad location

पहला ब्लॉक (जिसे ऊपर बाईं ओर देखा जा सकता है) आमतौर पर आपको उच्चतम सीपीसी और सीटीआर देता है क्योंकि दूसरे ब्लॉक की तुलना में विज्ञापन प्लेसमेंट बहुत अच्छा है।

Quality content is the key

Quality content एक प्राथमिक कारण है कि कुछ वेबसाइटों को Adsense ads से अधिक CPC दरें मिलती हैं। AdSense से अधिक आय उत्पन्न करने वाली वेबसाइटें सब कुछ सूरज के नीचे लिखने के बजाय प्रासंगिक सामग्री बनाने पर ध्यान केंद्रित करती हैं।

एक बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप अपनी वेबसाइट के आस-पास ही कंटेंट लिखें। इस तरह, आप अपनी वेबसाइट को उस जगह के लिए अच्छी थीम वाली वेबसाइट में बदल पाएंगे। यदि आप असंबंधित आला के बारे में लिखना शुरू करते हैं, तो आप अपने Google Adsense विज्ञापनों पर प्राप्त होने वाली क्लिक दर में गिरावट देखेंगे।

इस तरह आप अपने बहुत से मौजूदा उपयोगकर्ताओं को खो भी सकते हैं क्योंकि वे आपकी वेबसाइट पर केवल उस जगह के बारे में नवीनतम सामग्री देखने के लिए जा रहे हैं, न कि किसी असंबंधित जगह के बारे में। आशा है आपको मेरी बात समझ में आ गई होगी।

Create converting landing pages

एक बार जब Vistior पहली बार आपकी साइट पर आता है, तो वह सबसे पहले आपकी वेबसाइटों के आपके डिज़ाइन तत्वों पर ध्यान देगा। यदि आपका डिज़ाइन गड़बड़ है और स्पैम का एहसास देता है, तो वे तुरंत बाहर निकलें बटन पर क्लिक करेंगे। इसलिए केवल अपने विज्ञापनों से अधिक बिक्री उत्पन्न करने के लिए गन्दा डिज़ाइन न बनाएं, यह आपकी रूपांतरण दरों को मार सकता है।

अपने लैंडिंग पृष्ठों पर झूठे वादे न करें और हमेशा यह सुनिश्चित करें कि आपने जो वादा किया है उसे अपने शीर्षकों, या विज्ञापनों के विवरण पर वितरित करें। इस तरह आप अपने Google AdSense अभियानों से अधिक CPC (मूल्य प्रति क्लिक) दरें प्राप्त करने में सक्षम होंगे।

अपने लैंडिंग पृष्ठों के साथ अपने ऐडसेंस सीटीआर और सीपीसी को बढ़ाने के लिए यहां कुछ युक्तियां और तरकीबें दी गई हैं।

  • हमेशा ऐसे Landing Pages बनाने पर ध्यान केंद्रित करें जो कम विचलित करने वाले हों। आप जितना कम व्याकुलता प्रदान करेंगे, आपको उतना ही अधिक लाभ मिलेगा।
  • लैंडिंग पेज बनाने के लिए Get Response, Lead pageआदि जैसे टूल का उपयोग करें। वे लागत प्रभावी हैं और आश्चर्यजनक लैंडिंग पृष्ठ बनाने में बेहद आसान हैं।
  • विश्लेषण करें कि अन्य लोग आपके क्षेत्र में लैंडिंग पृष्ठों का उपयोग कैसे कर रहे हैं। देखें कि क्या आप अपने ऐडसेंस सीटीआर को बढ़ावा देने के लिए उनकी कुछ विशेषताओं को दोहरा सकते हैं।

Visitors location

जब Google Adsense विज्ञापनों के लिए CRT में सुधार करने की बात आती है तो आपकी वेबसाइट विज़िटर का स्थान (ज्यामितीय स्थान जैसे यूएस, यूके, भारत) भी मायने रखता है।

यूएस लोकेशन से एक सिंगल क्लिक आपको $1 से $5 या इससे भी अधिक का CPC दे सकता है और जबकि एशियाई लोकेशन से वही क्लिक आपको $.01 से $1 का CPC देगा।

यदि आप अधिक AdSense आय चाहते हैं, तो आपको अपनी वेबसाइट पर यूएस स्थान से ट्रैफ़िक सुधारने के तरीकों को देखना चाहिए। यदि आप भारत को लक्षित बाजार के रूप में लक्षित कर रहे हैं, तो आपको प्रति सीपीसी कम राशि दिखाई देगी।

लेकिन अगर आप अपनी वेबसाइट पर अमेरिका से अधिकांश ट्रैफिक प्राप्त कर रहे हैं, तो आपको अपनी Google Adsense विज्ञापन इकाइयों पर प्रति क्लिक बहुत अधिक लागत दिखाई देगी।

इसलिए किसी भी जगह में प्रवेश करने से पहले अपने लक्षित बाजार को परिभाषित करना सुनिश्चित करें। कुछ बेहतरीन निचे जो आपकी कमाई बढ़ाने के लिए आपको बहुत सारे यूएस ट्रैफिक भेज सकते हैं, नीचे हैं।

  • Fitness Topic
  • Cooking Topic
  • Real estate Topic
  • Games Topic
  • Technology Topic
  • News Topic
  • Entertainment Topic
  • Gossip Topic
  • Weight loss etc. Topic

Work on SEO

On-Page SEO और Right SEO अनुकूलन वास्तव में आपके ऐडसेंस सीपीसी और सीटीआर को बढ़ाने की कुंजी है।

Google खोज परिणामों में अपनी सामग्री को अच्छी तरह से रैंक करने के लिए अपने Title Tag, Sub Title, URL, Image Alt Tag, Link और पूरे शरीर में अपने लक्षित कीवर्ड का उपयोग करना सुनिश्चित करें।

लेकिन Keyword Stuffing से सावधान रहें। यदि आप एक ही Keyword का बार-बार उपयोग करते हैं, तो Google Crawler सोच सकते हैं कि आपकी सामग्री स्पैम है और यह आपकी रैंकिंग को दंडित करेगा। Keyword Stuffing के बजाय प्रासंगिक कीवर्ड का उपयोग करें, यह वास्तव में आपकी खोज रैंकिंग को बढ़ावा देने में आपकी मदद कर सकता है।

ऊपर बताए गए टिप्स को फॉलो करके आप Adsense CPC और CTR को इम्प्रूव कर पाएंगे। अगर मुझे कोई महत्वपूर्ण टिप याद आती है जो हमें प्रति क्लिक या क्लिक दर से Google ऐडसेंस लागत बढ़ाने में मदद कर सकती है, तो टिप्पणियों में अपने विचार छोड़ना न भूलें।

Experiment A/B Testing

कभी-कभी प्रभाव को जाने बिना बस कुछ नया करें जैसा आप Google AdSense CPC दर को बढ़ाने के लिए उपयुक्त समझते हैं। अंत में, यह आप पर है कि आप अपनी साइटों, ऐडसेंस विज्ञापनों और सीपीसी दरों पर सकारात्मक प्रभाव डालने वाले अन्य कारकों के साथ ए/बी परीक्षण करें।

इस प्रकार, आपको कम सीपीसी दरों के कारण अपने राजस्व में कमी से डरने की जरूरत नहीं है। बस ऊपर दिए गए दिशा-निर्देशों का पालन करें और अपनी सीपीसी दरें बढ़ाएँ।

कृपया अपना व्यक्तिगत अनुभव मेरे साथ साझा करना न भूलें और मुझे बताएं कि क्या उपरोक्त में से कोई भी सुझाव आपको उच्च AdSense CPC दरें प्राप्त करने में मदद करता है।

FAQs

Adsense CPC क्या है?
CPC का मतलब मूल्य प्रति क्लिक है। यह वह राशि है जो आपको तब मिलेगी जब कोई आपकी वेबसाइट पर रखे गए विज्ञापनों पर क्लिक करेगा।

Adsense CTR क्या है?
सीटीआर क्लिक थ्रू रेट का संक्षिप्त रूप है। यह विज्ञापनों पर क्लिक की संख्या और वास्तविक दृश्यों का अनुपात है।

एक अच्छा CTR प्रतिशत क्या है?
हबस्पॉट के आधार पर खोज विज्ञापनों के लिए औसत सीटीआर (एसईआरपी में दिखाई देने वाले लिंक विज्ञापन) 1.91% और प्रदर्शन विज्ञापनों के लिए 0.35% है (आमतौर पर वेबसाइट पर दिखाई देने वाले बैनर विज्ञापन)।

CPC कैसे सुधारें?
सही आला और लाभदायक खोजशब्दों का चयन करने से उच्च सीपीसी प्राप्त होगी।

CTR में सुधार कैसे करें?
लोगों को क्लिक करने के लिए प्रेरित करने वाले प्रासंगिक और आकर्षक विज्ञापन देकर कोई भी अपनी सीटीआर में सुधार कर सकता है।

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