Saturday, September 17, 2022
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मोबाइल से पैन कार्ड कैसे बनाएं – 10 मिनट में सीखे पैन कार्ड बनाना।

मोबाइल से पैन कार्ड कैसे बनाएं: भारत में परमानेंट अकाउंट नंबर (PAN) यानि पैन कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज़ होता है। आयकर रिटर्न (ITR) दाखिल करने के लिए आपको पैन कार्ड की आवश्यकता होगी और यहां तक कि एक बैंक में खाता खोलने के लिए भी यह जरुरी होता है। अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं है और Pan Card Kaise apply kiya jata Hai के बारे में जानना चाहते है तो इस पोस्ट में हम आपको मोबाइल से पैन कार्ड कैसे apply kre, Pan Card बनाने के लिए जरुरी डॉक्यूमेंट आदि सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ yha guide krenge.

पैन कार्ड India में पहचान का एक वैध प्रमाण होता है और इसे भारत के नागरिकों (नाबालिकों सहित), अनिवासी भारतीयों (NRI) और यहां तक कि विदेशी नागरिकों को भी जारी किया जा सकता है। लेकिन इन लोगों के लिए आवेदन की प्रक्रिया अलग-अलग होती है। किन्तु यदि आप एक indian नागरिक है, और आपको भी पेन कार्ड बनाना है पर सोच रहे है कि आप Pan card Online कैसे प्राप्त करें या Pan card के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, इस बारे में सोच रहे हैं तो इस पोस्ट में आप सीखेंगे कि Pan card के लिए online apply कैसे करें।

Pan Card Kya Hai

पैन एक इलेक्ट्रॉनिक प्रणाली है जिसके माध्यम से किसी व्यक्ति/कंपनी के लिए कर संबंधी सभी जानकारी एक ही पैन नंबर के सामने दर्ज की जाती है। यह सूचना के भंडारण के लिए प्राथमिक कुंजी के रूप में कार्य करता है और पूरे देश में साझा किया जाता है। इसलिए किसी भी दो कर देने वाली संस्थाओं के पास एक ही पैन नहीं हो सकता है।

यह प्रक्रिया Central Board For Direct Taxes (CBDT) के अंतर्गत आती है, 1 जनवरी 2005 से आपके किसी भी चालान के साथ पैन कार्ड को बताना जरूरी हो गया है। पैन कार्ड भी आपके डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड के आकार का ही होता है, और इसमें आपकी जरूरी डिटेल्स जैसे- आपका नाम, जन्म दिनांक, पिता का नाम, आपके हस्ताक्षर, आपका फोटो भी इसमें होता है।

Pan Card Full Form  –स्थायी खाता संख्या/ Permanent Account Number

पैन कार्ड एक ऐसा आईडी कार्ड है, जो किसी भी आर्थिक लेन-देन में बहुत जरुरी होता है। सभी देशों में रह रहे लोगों के लिए उनके पहचान पत्र का होना बहुत जरुरी है, क्योंकि उनके पहचान पत्र के द्वारा ही यह पता लगाया जाता है कि वह कौन से देश का नागरिक है। सरकार ने देश में बहुत से ऐसे पहचान दस्तावेज उपलब्ध हैं जिनके द्वारा नागरिक की पहचान की जाती है उदाहरण के लिए: – ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड और वोटर आईडी कार्ड आदि।

Pan Card Kaise Banwaye

पैन कार्ड बनवाने के दो रास्ते है ऑनलाइन और ऑफलाइन। ऑनलाइन पैन कार्ड बनवाने के लिए आपको UTI या NSDL की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा और वहां पर रजिस्टर करके Online PAN Application करके ऑप्शन खोजना है। फिर एक फॉर्म ओपन होगा जिसमें आपको सभी जरुरी जानकारी भरकर, डॉक्यूमेंट अपलोड करके फॉर्म सबमिट कर देना है और Acknowledgement Number या PAN Request Number नोट करके रख लेना है ताकि आप अपने PAN Status को Track कर पाए।

ऑफलाइन पैन कार्ड बनवाने के लिए आपको अपने नजदीकी ऑनलाइन नागरिकता सेवा पोर्टल पर जाना है और Form 49a भरकर जरुरी सभी डाक्यूमेंट्स को अटैक करके फॉर्म जमा कर देना है  iske bad आपका PAN card 10-15 दिनों में बन जायेगा।

आयकर विभाग (Income Tax Department) ने सभी शहरों में ऑफलाइन एवं ऑनलाइन पैन कार्ड बनवाने की सुविधा उपलब्ध करवा रखी है। फॉर्म 9a आपको आपके ही शहर में किसी भी ऑनलाइन शॉप पर मिल सकता है, और अगर आप फॉर्म डाउनलोड करना चाहते है तो आप आयकर विभाग की वेबसाइट से भी डाउनलोड कर सकते है।

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दी गयी जानकारी से अब आप जान गए होंगे कि Pan Card Kaise Banaya Jata Hai, अगर आप ऑनलाइन पैन कार्ड बनवाना चाहते है तो आगे आपको स्टेप बाय स्टेप Pan Card Kaise Banaen की पूरी प्रोसेस स्क्रीनशॉट के माध्यम से दी गयी है। हालांकि इससे पहले पैन कार्ड के लिए अनिवार्य डॉक्यूमेंट जरूर देख लें जो कि आपको आगे बताये गए है।

Pan Card Ke Liye Document

आपको पैन कार्ड बनवाने के लिए फॉर्म में कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज भी लगाना जरुरी होता है, हम आपको बता देते है की पैन कार्ड के लिए कौन से दस्तावेज लगाना जरुरी है। आप इन दस्तावेज में से किसी भी दस्तावेज को फॉर्म पर लगा सकते है।

नोट:- Pan Card Ke Liye Age निर्धारित नही है। किसी भी उम्र का कोई भी व्यक्ति पैन कार्ड बनवा सकता है। कम उम्र के व्यक्ति को भी पैन कार्ड मिल सकता है, लेकिन वह व्यक्ति सीधे पैन कार्ड के लिए आवेदन नहीं कर सकता, उसके माता-पिता कम उम्र के व्यक्ति की ओर से पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Pan Card Ke Liye Online Apply Kaise Kare

पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले हमे NSDL (National Securities Depository) की वेबसाइट पर जाना होगा, इस साइट से आप पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है इसके लिए आगे बताई गयी इन स्टेप्स को फॉलो करे।

Protean eGov Technologies Limited की वेबसाइट (पूर्व में NSDL) पर पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

NSDL की ऑफिसियल Website पर जाए

यदि आप नए पैन कार्ड के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो आपको फॉर्म 49ए या 49एए भरना होगा, जो इस बात पर निर्भर करता है कि आप भारतीय नागरिक हैं या विदेशी नागरिक। ध्यान रखें कि यह मुख्य रूप से उन आवेदकों के लिए है जिनके पास वर्तमान में पैन कार्ड नहीं है और उन्होंने कभी इसके लिए आवेदन नहीं किया है। यहां अनुसरण करने के चरण दिए गए हैं:

चरण 1: नए पैन के लिए आवेदन करने के लिए एनएसडीएल साइट (https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/endUserRegisterContact.html) खोलें।

मोबाइल से पैन कार्ड कैसे बनाएं

चरण 2: आवेदन प्रकार का चयन करें – भारतीय नागरिकों, विदेशी नागरिकों के लिए नया पैन या मौजूदा पैन डेटा में परिवर्तन/सुधार के लिए।

चरण 3: अपनी श्रेणी चुनें – व्यक्ति, व्यक्तियों का संघ, व्यक्तियों का निकाय, आदि।

चरण 4: पैन फॉर्म में सभी आवश्यक विवरण जैसे नाम, जन्म तिथि, ईमेल पता और अपना मोबाइल नंबर भरें।
चरण 5: फॉर्म जमा करने पर, आपको अगले चरण के बारे में एक संदेश मिलेगा।

चरण 6: “पैन आवेदन पत्र के साथ जारी रखें” बटन पर क्लिक करें।

चरण 7: आपको नए पृष्ठ पर भेज दिया जाएगा जहां आपको अपना डिजिटल ई-केवाईसी जमा करना होगा।

चरण 8: चुनें कि आपको वास्तविक पैन कार्ड की आवश्यकता है या नहीं और अपने आधार नंबर के अंतिम चार अंक प्रदान करें।
चरण 9: फॉर्म के अगले भाग में अपना व्यक्तिगत विवरण, संपर्क और अन्य विवरण दर्ज करें
चरण 10: फॉर्म के इस हिस्से में अपना क्षेत्र कोड, एओ टाइप और अन्य विवरण दर्ज करें। आप ये विवरण नीचे दिए गए टैब में भी पा सकते हैं

चरण 11: फॉर्म का अंतिम भाग दस्तावेज़ जमा करना और घोषणा करना है।

चरण 12: आवेदन जमा करने के लिए अपने पैन कार्ड के पहले 8 अंक दर्ज करें। आपको अपना भरा हुआ फॉर्म देखने को मिलेगा। यदि कोई संशोधन आवश्यक नहीं है तो आगे बढ़ें पर क्लिक करें।
चरण 13: आधार ओटीपी का उपयोग करके सत्यापित करने के लिए ई-केवाईसी विकल्प चुनें। पहचान, पता और जन्म तिथि के प्रमाण के लिए, सभी क्षेत्रों में आधार का चयन करें और जारी रखने के लिए आगे बढ़ें पर क्लिक करें।
चरण 14: आपको भुगतान अनुभाग पर पुनर्निर्देशित किया जाएगा जहां आपको या तो डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से या नेट बैंकिंग / डेबिट / क्रेडिट कार्ड के माध्यम से भुगतान करना होगा।

चरण 15: सफल भुगतान पर एक भुगतान रसीद तैयार की जाएगी। जारी रखें पर क्लिक करें।
चरण 16: अब आधार प्रमाणीकरण के लिए, घोषणा पर टिक करें और “प्रमाणीकरण” विकल्प चुनें।
चरण 17: “ई-केवाईसी के साथ जारी रखें” पर क्लिक करें जिसके बाद आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा।
चरण 18: ओटीपी दर्ज करें और फॉर्म जमा करें।
Step 19: अब “Continue with e-Sign” पर क्लिक करें जिसके बाद आपको अपना 12 अंकों का आधार नंबर डालना होगा। आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा।
चरण 20: ओटीपी दर्ज करें और डीडीएमएमवाईवाईवाई प्रारूप में पासवर्ड के रूप में अपनी जन्मतिथि पीडीएफ में पावती पर्ची प्राप्त करने के लिए आवेदन जमा करें।

पैन कार्ड के लिए जमा किए जाने वाले Documents:

पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए, पैन कार्ड के लिए निम्नलिखित दस्तावेज जमा करना जरूरी है, किसी भी आवश्यक दस्तावेज को प्रस्तुत करने में विफल रहने से पैन कार्ड आवेदन प्रक्रिया में बाधा आ सकती है-

Proof of Identity-

  • वोटर आई कार्ड
  • पासपोर्ट
  • Bank certificate
  • Ration Card
  • AADHAR Card
  • Pensioner Card, Arm’s License, Central Government Health Scheme Card
  • Certificate of Identity (Signed by Member of Parliament/Municipal Councilor/Member of Legislative Assembly

Proof of Address

  • भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) द्वारा जारी आधार कार्ड
  • वोटर आई कार्ड
  • पासपोर्ट
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • पति या पत्नी के पासपोर्ट के पहले और अंतिम पृष्ठ की प्रति (यदि प्रपत्र में उल्लिखित पता पति या पत्नी के पासपोर्ट में उल्लिखित पते से मेल खाता है)
  • आवेदक का पता ले जाने वाली डाकघर पासबुक
  • नवीनतम संपत्ति कर निर्धारण आदेश
  • सरकार द्वारा जारी किया गया डोमिसाइल सर्टिफिकेट
  • राज्य या केंद्र सरकार द्वारा जारी आवंटन पत्र (तीन वर्ष से अधिक पुराना नहीं होना चाहिए)
  • संपत्ति पंजीकरण दस्तावेज
    (बी) नीचे दिए गए दस्तावेजों में से किसी एक की स्व-सत्यापित प्रति (तीन महीने से अधिक पुरानी नहीं)
  • बिजली का बिल
  • पानी का बिल
  • लैंडलाइन या ब्रॉडबैंड कनेक्शन बिल
  • गैस कनेक्शन का प्रमाण (नवीनतम बिल वाला कार्ड/बुक)
  • बैंक खाता विवरण (विवरण में नवीनतम लेनदेन का उल्लेख होना चाहिए)
  • डिपॉजिटरी अकाउंट स्टेटमेंट
  • क्रेडिट कार्ड का विवरण
    (सी) संसद सदस्य/विधान सभा के सदस्य या नगर पार्षद या राजपत्रित अधिकारी द्वारा हस्ताक्षरित मूल पते का प्रमाण पत्र, जैसा भी मामला हो (निर्धारित प्रारूप में)
  • (डी) एक निर्धारित प्रारूप में नियोक्ता प्रमाण पत्र (मूल में)।

Proof of Date of Birth

आवेदक के नाम, जन्म तिथि वाले नीचे दिए गए दस्तावेजों में से किसी की प्रति:

  • भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) द्वारा जारी आधार कार्ड
  • वोटर आई कार्ड
  • पासपोर्ट
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • जन्म और मृत्यु के रजिस्ट्रार या भारतीय वाणिज्य दूतावास द्वारा जन्म प्रमाण पत्र जारी करने के लिए नगरपालिका प्राधिकरण या किसी भी कार्यालय द्वारा जारी जन्म प्रमाण पत्र
  • किसी मान्यता प्राप्त निकाय का SSLC प्रमाणपत्र या मार्क शीट
  • राज्य या केंद्र सरकार या किसी सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम द्वारा जारी नाम और जन्मतिथि वाला फोटो पहचान पत्र
  • सरकार द्वारा जारी किया गया डोमिसाइल सर्टिफिकेट
  • केंद्र सरकार स्वास्थ्य सेवा योजना द्वारा जारी फोटो कार्ड या भूतपूर्व सैनिक अंशदायी स्वास्थ्य योजना फोटो कार्ड
  • पेंशन भुगतान आदेश (पीपीओ)
  • विवाह पंजीयक द्वारा जारी विवाह प्रमाण पत्र
  • जन्म प्रमाण पत्र की तारीख के बदले प्राप्त एक हलफनामा।
  • यदि आवेदक नाबालिग है, तो माता-पिता के पहचान के प्रमाण और पते के प्रमाण को नाबालिग आवेदक के आईडी और पते के प्रमाण के रूप में स्वीकार किया जाता है।
  • एचयूएफ के मामले में, एचयूएफ के कर्ता द्वारा दिया गया एक हलफनामा, जिसमें आवेदन की तिथि पर सभी सहदायिकों का नाम, पिता का नाम और पता, एचयूएफ के कर्ता के नाम पर उपर्युक्त प्रमाणों के साथ पैन के साथ संलग्न किया जाना है। आवेदन पत्र।
  • भारत से बाहर रहने वाला एक भारतीय नागरिक निवास के देश में बैंक खाता विवरण की नवीनतम प्रति प्रस्तुत कर सकता है।
  • यदि संचार का पता कार्यालय का पता है, तो निवास के पते के प्रमाण के साथ कार्यालय के पते का प्रमाण प्रस्तुत करना होगा।

पैन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें हिंदी में

सरकार ने एनएसडीएल की आयकर पैन सेवा इकाई के माध्यम से आवेदकों के लिए पैन के लिए आवेदन करने का प्रावधान किया है। पैन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए इन आसान चरणों का पालन करें:

चरण 1: नए पैन के लिए आवेदन करने के लिए एनएसडीएल साइट (https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/endUserRegisterContact.html) खोलें।

चरण 2: आवेदन प्रकार का चयन करें – भारतीय नागरिकों, विदेशी नागरिकों के लिए नया पैन या मौजूदा पैन डेटा में परिवर्तन/सुधार के लिए।

चरण 3: अपनी श्रेणी चुनें – व्यक्ति, व्यक्तियों का संघ, व्यक्तियों का निकाय, आदि।

चरण 4: पैन फॉर्म में सभी आवश्यक विवरण जैसे नाम, जन्म तिथि, ईमेल पता और अपना मोबाइल नंबर भरें।
चरण 5: फॉर्म जमा करने पर, आपको अगले चरण के बारे में एक संदेश मिलेगा।

चरण 6: “पैन आवेदन पत्र के साथ जारी रखें” बटन पर क्लिक करें।

चरण 7: आपको नए पृष्ठ पर भेज दिया जाएगा जहां आपको अपना डिजिटल ई-केवाईसी जमा करना होगा।

चरण 8: चुनें कि आपको वास्तविक पैन कार्ड की आवश्यकता है या नहीं और अपने आधार नंबर के अंतिम चार अंक प्रदान करें।
चरण 9: फॉर्म के अगले भाग में अपना व्यक्तिगत विवरण, संपर्क और अन्य विवरण दर्ज करें
चरण 10: फॉर्म के इस हिस्से में अपना क्षेत्र कोड, एओ टाइप और अन्य विवरण दर्ज करें। आप ये विवरण नीचे दिए गए टैब में भी पा सकते हैं

चरण 11: फॉर्म का अंतिम भाग दस्तावेज़ जमा करना और घोषणा करना है।

चरण 12: आवेदन जमा करने के लिए अपने पैन कार्ड के पहले 8 अंक दर्ज करें। आपको अपना भरा हुआ फॉर्म देखने को मिलेगा। यदि कोई संशोधन आवश्यक नहीं है तो आगे बढ़ें पर क्लिक करें।
चरण 13: आधार ओटीपी का उपयोग करके सत्यापित करने के लिए ई-केवाईसी विकल्प चुनें। पहचान, पता और जन्म तिथि के प्रमाण के लिए, सभी क्षेत्रों में आधार का चयन करें और जारी रखने के लिए आगे बढ़ें पर क्लिक करें।
चरण 14: आपको भुगतान अनुभाग पर पुनः निर्देशित किया जाएगा जहां आपको डिमांड ड्राफ्ट या नेट बैंकिंग/डेबिट/क्रेडिट कार्ड के माध्यम से भुगतान करना होगा।

चरण 15: सफल भुगतान पर एक भुगतान रसीद तैयार की जाएगी। जारी रखें पर क्लिक करें।
चरण 16: अब आधार प्रमाणीकरण के लिए, घोषणा पर टिक करें और “प्रमाणीकरण” विकल्प चुनें।
चरण 17: “ई-केवाईसी के साथ जारी रखें” पर क्लिक करें जिसके बाद आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा।
चरण 18: ओटीपी दर्ज करें और फॉर्म जमा करें।
Step 19: अब “Continue with e-Sign” पर क्लिक करें जिसके बाद आपको अपना 12 अंकों का आधार नंबर डालना होगा। आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा।
चरण 20: ओटीपी दर्ज करें और डीडीएमएमवाईवाईवाई प्रारूप में पासवर्ड के रूप में अपनी जन्मतिथि पीडीएफ में पावती पर्ची प्राप्त करने के लिए आवेदन जमा करें।

Conclusion

तो दोस्तों अगर आपने अभी तक अपना पैनकार्ड नहीं बनवाया है तो ऊपर बताई स्टेप्स से आप घर पर ऑनलाइन पैनकार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर सकते है जो कि बेहद आसान है। उम्मीद करते है Pan Card Kaise Banaye के बारे में आपको सब कुछ अच्छे से समझ में आ गया होगा। अगर Card Ke Liye Online Apply Kaise Kare से संबंधित आपका कोई सवाल हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है हम आपकी समस्या को हल करने के लिए हमेशा तत्पर है!

FAQs

  • क्या मुझे 2 दिनों में पैन कार्ड मिल सकता है?

पैन कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म जमा के 15-20 के बाद मिल जाता है, हालांकि अब आवेदक 2 दिनों में अपना पैन कार्ड प्राप्त कर सकते है।

  • क्या मैं खुद पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता हूं?

जी हाँ, आप NSDL या UTI की ऑफिसियल वेबसाइटों के माध्यम से पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

  • क्या ई-पैन कार्ड बिना सिग्नेचर के वैध है?

जी बिलकुल नहीं, बिना हस्ताक्षर (Signature) वाला पैन कार्ड वैध नहीं माना जाता है।

  • क्या 15 साल के बच्चे PAN कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है?

पैन कार्ड बनवाने या आवेदन करने के लिए न्यूनतम आयुसीमा 18 वर्ष है। हालांकि, 18 साल से कम उम्र के आवेदकों के माता-पिता भी उनकी ओर से पैन के लिए आवेदन कर सकते है।

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